सिटी न्यूज़

उन्नावः स्वास्थ्य विभाग की व्यवस्था में नहीं हुआ सुधार, टार्च की रोशन में इलाज

उन्नावः स्वास्थ्य विभाग की व्यवस्था में नहीं हुआ सुधार, टार्च की रोशन में इलाज
UP City News | Oct 02, 2022 10:23 AM IST

उन्नाव. प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग (health department) में सुधार करने के तमाम दावे किये जा रहे हैं लेकिन धरातल पर वह देखने को नहीं मिल रहा है. जिले के हसनगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (CHC) की वायरल हुई है जिसमें टार्च की रोशनी में मरीज का इलाज किया जा रहा है. सीएचसी में इतनी भी व्यवस्था नहीं है कि बिजली कटने पर प्रकाश की व्यवस्था हो. ऐसे में डाक्टर किस प्रकार जख्म को देखते होंगे यह तो वही बता सकते हैं. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में टार्च की रोशनी (torch light) में इलाज करते हुए किसी ने वीडियो बना लिया और उसे सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया.

बताया जाता है कि शुक्रवार की शाम हसनगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (CHC) में सड़क दुर्घटना में घायल एक मरीज को लाया गया था. अस्पताल के डॉक्टर इलाज कर रहे थे. इसी दौरान ही लाइट चली गई. प्रकाश की व्यवस्था नहीं होने के कारण लोग मोबाइल के टार्च जला दिए. उसी समय मौके पर मौजूद किसी ने वीडियो बना लिया था वीडियो में डॉक्टर इलाज करते हुए दिखाई दिए. केंद्र प्रभारी डॉक्टर दिनेश कुमार का कहना है कि यह वीडियो शुक्रवार की शाम का है जिसको किसी ने बनाकर वायरल किया है. अस्पताल में जनरेटर और इनवर्टर दोनों मौजूद है. इनवर्टर की बैटरी पुरानी हो गई है वह ज्यादा देर तक बैकअप नहीं दे पाती है. बैटरी बदलने के लिए फंड की कमी है. कई बार इसके बारे में अधिकारियों को पत्र लिखा भी गया है.

टार्च की रोशन (torch light) में डाक्टर के इलाज करते हुए वीडिया वायरल होने के बाद सोशल मीडिय पर तरह तरह के कमेंट आ रहे हैं. कोई यह कह रहा है कि स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक लगातार अस्पतालों का निरीक्षण कर रहे हैं इसके बावजूद भी स्वास्थ्य विभाग की जर्जर व्यवस्था सुधर नहीं रही है. अस्पताल में डाक्टर की मौजूदगी के साथ वहां की व्यवस्था को भी सुदृढ़ किया जाए.