सिटी न्यूज़

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने किया बड़ा ऐलान, कन्नौज से लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने किया बड़ा ऐलान, कन्नौज से लड़ेंगे लोकसभा चुनाव
UP City News | Nov 24, 2022 04:48 PM IST

कन्नौज. समाजवादी पार्टी(SP) अध्यक्ष अखिलेश यादव(Akhilesh yadav) ने बातों ही बातों में ऐलान(Announcement) कर दिया है कि वह कन्नौज(kannauj) सीट से 2024 का लोकसभा चुनाव(Lok Sabha Elections) लड़ेंगे. गुरुवार को उन्होंने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि मैं बैठ कर क्या करूंगा. हमारा काम चुनाव लड़ना है और मैं चुनाव लड़ूंगा. अखिलेश यादव ने कहा कि जहां से पहले चुनाव लड़ा था. वहीं, से दोबारा चुनाव लड़ूंगा. बता दें कि अखिलेश यादव ने कन्नौज सीट से ही अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत की थी. उन्होंने साल 2000 में कन्नौज सीट पर हुए उपचुनाव में जीत हासिल कर पहली बार सांसद बने थे.

पत्रकारों से बातचीत के दौरान जब उनसे सवाल किया गया कि क्या लोकसभा 2024 में आप खुद आएंगे तो अखिलेश ने कहा क्या करें खाली बैठें हमारा काम ही चुनाव लड़ना है. चुनाव लड़ेंगे. जहां पहला चुनाव लड़े वहां फिर चुनाव लड़ेंगे. अखिलेश का यह संकेत इसलिए भी अहम माना जा रहा है क्योंकि 2022 विधानसभा चुनाव में सपा को हार का सामना करना पड़ा. वहीं वह मैनपुरी की करहल सीट से जीतकर सदन पहुंचे. इसके बाद अखिलेश ने आजमगढ़ लोकसभा सीट से इस्तीफा दे दिया था और यूपी में नेता प्रतिपक्ष बन गए थे. वहीं, अब एक बार फिर वह लोकसभा जाने की तैयारी में हैं.

बता दें कि इसी सीट से अखिलेश यादव पहली चुनाव जीते थे. जब दिवंगत मुलायम सिंह यादव ने वर्ष 1999 में यहां से चुनाव लड़कर बसपा के अकबर अहमद डम्पी को हराकर सीट पर जीत हासिल की थी. अखिलेश यादव इसके बाद वर्ष 2004 और 2009 के चुनाव में लगातार जीत कर उन्होंने पहली बार हैट्रिक लगाकर इतिहास रच दिया था. इसके बाद वर्ष 2012 के उप चुनाव में उनकी पत्नी डिंपल यादव कन्नौज से निर्विरोध चुनकर लोकसभा पहुंची. 2014 के चुनाव में डिम्पल यादव ने जीत हासिल की थी.