सिटी न्यूज़

कानपुर: कोरोना के बाद बर्ड फ्लू का कहर, मीट कारोबारी हुए परेशान

कानपुर: कोरोना के बाद बर्ड फ्लू का कहर, मीट कारोबारी हुए परेशान
UP City News | Jan 12, 2021 06:32 PM IST

कानपुर. कानपुर में मीट कारोबारी सख्ती के साथ प्रशासन के आदेशों का पालन कर रहे है. कोरोना काल में परेशान हो चुके मीट कारोबारी अब बर्ड फ्लू बीमारी के कारण परेशान हो रहे हैं. कानपुर महानगर प्रशासन सतर्क हो गया है और शहर की सभी दुकानें, मीट शॉप की बाजार बंद हो गई है.

मीट व्यापारियों में बर्ड फ्लू के कहर का इस प्रकार से प्रभाव पड़ा है कि एक बार फिर व्यापारियों को आर्धिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है. छह महीने पहले कोरोना काल में सभी दुकानें बंद रही थी, जिसका असर आर्थिक स्थिति के कारण परिवार का पालन पोषण करने में संकट का सामना करना पड़ रहा था. अब 6 महीने बाद नए साल के आगमन में कुदरत का कहर फिर परिवार की आर्थिक स्थिति को बिगाड़ने में लग गया है.

मीट कारोबारियों का व्यापार बंद होने के साथ-साथ बचा हुआ माल भी खराब हो गया है. व्यापारियों के माथे पर सिलवटें पड़ने लगी है और प्रशासन भी मजबूरी सख्त होता जा रहा है.

अब तक केरल से लेकर मध्यप्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, महाराष्ट्र और उत्तराखंड में इस वायरस से पक्षियों में संक्रमण की पुष्टि हुई है, हालांकि इसके प्रसार को रोकने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने सभी राज्यों से सावधान रहने को कहा है. दरअसल बर्ड फ्लू, जिसे एवियन इंफ्लूएंजा के नाम से भी जाना जाता है, एक वायरल संक्रमण है जो पक्षियों से पक्षियों में और कभी-कभार इंसानों में भी फैलता है.