सिटी न्यूज़

कानपुर : फिर एनएसआई में दिखा तेंदुआ, गर्ल्स हॉस्टल के बाहर लगे सीसीटीवी में कैद, तलाश जारी

कानपुर : फिर एनएसआई में दिखा तेंदुआ, गर्ल्स हॉस्टल के बाहर लगे सीसीटीवी में कैद,  तलाश जारी
UP City News | Nov 25, 2022 04:38 PM IST

कानपुर. उत्तर प्रदेश के जनपद कानपुर(Kanpur) से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है. जिसमें तेंदुआ शहर में आफत बना हुआ है. एक बार फिर एनएसआई में तेंदुआ लिखा है. इसके साथ ही तेंदुआ(Leopard) गर्ल्स हॉस्टल(Girls Hostel) के बाहर लगे सीसीटीवी(CCTV) में कैद हो गया है. इस घटना की जानकारी मिलते ही वन विभाग(Forest Department) की टीम जंगल में तेंदुआ की तलाश कर रही है. वही, आईआईटी,(IIT) एनएसआई(NSI) के आसपास क्षेत्रों में अलर्ट जारी कर दिया गया है.

बताते चलें कि पूरा मामला कानपुर के कल्याणपुर थाना क्षेत्र का है जहां तेंदुआ लोगों के लिए आफत बन गया है. तेंदुआ पिछले माह 25 अक्टूबर को पहली बात भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) में टाइप छह आवासों के पीछे नजर आया था. इसके बाद उसकी चहल कदमी राष्ट्रीय शर्करा संस्थान (NSI) की ओर बढ़ी. यहां वह बालिका छात्रावास के पीछे फार्म नंबर 3 के जंगलों में छिप कर रहने लगा था. वन विभाग ने ट्रेंकुलाइजर गन, जाल व पिंजरे आदि की मदद से उसे पकड़ने की कोशिश की लेकिन कामयाबी नहीं मिली.

पिछले 8 दिन से तेंदुआ नजर नहीं आया था लेकिन गुरुवार रात करीब 10:00 बजे सुरक्षाकर्मियों ने आईआईटी में उसे आते देखा इसके बाद 3:45 बजे तेंदुआ जीटी रोड पार करके राष्ट्रीय शर्करा संस्थान में अपनी उसी लोकेशन पर जा पहुंचा. एनएसआई के सुरक्षा अधिकारी डॉ सुधांशु मोहन ने बताया कि वन विभाग की टीम में फिर से जलवा पिंजरे लगाए हैं और तेंदुए को पकड़ने की कोशिश की जा रही है संस्थान में अलर्ट कर दिया गया है. छात्र छात्राओं को झुंड में निकलने और सूरज ढलने के बाद जंगल की ओर ना जाने की सलाह दी गई है.

15 दिन पहले वह नहर के रास्ते होते हुए अरमापुर एस्टेट के जंगलों में जा पहुंचा जहां से वह व्यक्ति और स्माल आर्म्स फैक्ट्री के जंगल में लगातार आता जाता रहा. अरमापुर एस्टेट के जंगल में होने के कारण वन विभाग की टीम ने वहां भी पिंजरे, इंफ्रारेड कैमरे व जाल लगाकर पकड़ने की कोशिश की. यहां भी टीम की कवायद फैल रही.