सिटी न्यूज़

चित्रकूट के पहाड़ों पर बन रहा एयरपोर्ट होगा देश का सबसे खूबसूरत हवाई अड्डा

चित्रकूट के पहाड़ों पर बन रहा एयरपोर्ट होगा देश का सबसे खूबसूरत हवाई अड्डा
UP City News | Feb 23, 2021 11:03 AM IST

चित्रकूट. उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड स्थित विंध्य रेंज की पहाड़ी पर बने श्टेबल टॉप पर बनाया जा रहा चित्रकूट एयरपोर्ट देश का सबसे खूबसूरत एयरपोर्ट होगा. एयरपोर्ट पर उतरते ही आपको बेहद खूबसूरत पहाड़ों का नजारा देखने को मिलेगा. इसे देखकर पर्यटक बेहद रोमांचित होंगे. यूपी सरकार इस एयरपोर्ट को हवाई अड्डे के अलावा पर्यटन स्थल के रूप में भी विकासित करने जा रही है.

प्रदेश सरकार चित्रकूट की पहाड़ियों पर करीब 260 एकड़ भूमि पर बनाने जा रही है. एयरपोर्ट पर 1475 मीटर लम्बा और 23 मीटर चौड़ा रनवे बनाया जा रहा है. इस समय नए टर्मिनल एप्रन ए एयर ट्रैफिक कंट्रोल भवन और कार पार्किंग निर्माण का कार्य चल रहा है. सरकार ने 92 करोड़ रुपये की इस परियोजना के लिए 50 करोड़ रुपये जारी किए हैं.

मध्य प्रदेश की सीमा से सटे भगवान राम से जुड़े धार्मिक स्थल चित्रकूट एयरपोर्ट विंध्य पर्वत श्रृंखला के बीच पहाड़ी पर बनाया जा रहा है. बुंदेलखंड क्षेत्र के विकास को शीर्ष प्राथमकिता पर रखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चित्रकूट को डिफेंस कोरिडोर के छह नोड्स में से एक बनाया है. यहीं से 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे की शुरुआत भी की. नागरिक उड्डयन विभाग के सचिव सुरेंद्र सिंह ने बताया है कि विभाग से संबंधित सभी परियोजनाओं की मॉनिटरिंग मुख्यमंत्री नियमित तौर पर खुद कर रहे हैं. प्रथम चरण में चित्रकूट से प्रयागराज और कानपुर को हवाई सेवाओं से जोड़ा जाएगा.

अब प्रदेश में इतने एयरपोर्ट
लखनऊ वाराणसी आगरा,गोरखपुर, प्रयागराज, कानपुर, हिंडन और बरेली एयरपोर्ट तैयार हो गए हैं. आजमगढ़, अलीगढ़, चित्रकूट, मुरादाबाद, सोनभद्र, श्रावस्ती, अयोध्या, कुशीनगर और सहारनपुर सरसावांद्ध में एयरपोर्ट का निर्माण चल रहा है. नोएडा के जेवर में अंतरराष्ट्रीय स्तर के एयरपोर्ट का मेगा प्रोजेक्ट ज़्यूरिख एयरपोर्ट कंपनी के सहयोग से निर्माण की प्रक्रिया में है. कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनकर तैयार हो चुका है.