सिटी न्यूज़

पश्चिम बंगाल 11वीं के छात्रों को अगली कक्षा में किया जाएगा प्रमोट, परीक्षाएं नहीं होंगी

पश्चिम बंगाल 11वीं के छात्रों को अगली कक्षा में किया जाएगा प्रमोट, परीक्षाएं नहीं होंगी
UP City News | May 02, 2021 09:31 AM IST

बंगाल. पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद ने अपने स्कूलों से कहा है कि वे कक्षा 11 के सभी छात्रों को अगली क्‍लास में प्रमोट कर दिया जाएगा. क्योंकि कोरोनावायरस के कारण उनकी वार्षिक परीक्षा पूरी नहीं हो सकती. परिषद के अध्यक्ष महुआ दास ने 11 मई को लिखे पत्र में कहा है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्णय के अनुसार सभी कक्षा 11 के छात्रों को अगली कक्षा में पदोन्नत घोषित किया जाना चाहिए .

कांउनसिल कक्षा 11 की वार्षिक परीक्षाओं के लिए प्रश्न पत्र उपलब्ध कराती है, जबकि परीक्षा स्कूलों द्वारा आयोजित की जाती है और पेपर आंतरिक परीक्षकों द्वारा चेक किए जाते हैं. कोविड-19 महामारी के कारण एक साथ आयोजित की जा रही कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं और कक्षा 11 की वार्षिक परीक्षाओं के कुछ पेपर 23 मार्च, 25 मार्च और 27 मार्च की निर्धारित तिथियों पर आयोजित नहीं हो सके. सरकार ने पहले कहा था कि हायर सेकंडरी की परीक्षाएं 10 जून के बाद किसी भी दिन आयोजित की जाएंगी, लोकिन आब इस शैक्षणिक वर्ष में कक्षा 11 के लिए आगे वार्षिक परीक्षाएं नहीं होंगी.

काउनसिल सूत्र ने कहा सरकार के फैसले के साथ इस साल कक्षा 11 से कक्षा 12 तक करीब 11,10,000 छात्रों को पदोन्नत किया जाएगा. साथ ही, COVID स्थिति पर बारीकी से नजर रखी जाएगी और इस संबंध में किसी भी आगे के निर्णय या परिवर्तन को सभी को पहले से सूचित किया जाएगा .हम इस संबंध में सभी संबंधितों का सहयोग मांगते हैं.
कक्षा 10 की परीक्षा 1 जून से शुरू होकर 10 जून, २०२१ और कक्षा 12 की परीक्षा 15 जून, २०२१ से शुरू होने वाली थी . काउंसिल ने इस साल के लिए क्लास 12 बोर्ड एग्जाम के समय में भी बदलाव किया है . आधिकारिक सूचना wbchse.nic.in को WBCHSE की आधिकारिक साइट पर उपलब्ध है.