सिटी न्यूज़

UP Scholarship 2021: इस बार बड़े पैमाने पर छात्रवृत्ति देने की तैयारी में यूपी सरकार, इतनों को मिलेगा लाभ

UP Scholarship 2021: इस बार बड़े पैमाने पर छात्रवृत्ति देने की तैयारी में यूपी सरकार, इतनों को मिलेगा लाभ
UP City News | Nov 22, 2021 08:17 AM IST

लखनऊ.अगर सबकुछ ठीक रहा तो जल्द ही चालू शैक्षिक सत्र में इस बार पिछले सत्र के मुकाबले प्रदेश के करीब 16 लाख छात्र—छ़ात्राओं को छात्रवृत्ति और फीस भरपाई की सुविधा मिलेगी.बता दें कि पिछले शैक्षिक सत्र में कोरोना संकट की वजह से 39 लाख छात्र-छात्राओं को ही छात्र-छात्राओं को इस सरकारी सुविधा मिल पाया था. इनमें अनुसूचित जाति-जनजाति, सामान्य वर्ग के गरीब, ओबीसी और अल्पसंख्यक छात्र-छात्राएं शामिल हैं.

संयुक्त निदेशक पीके त्रिपाठी ने बताया कि पहले ऑनलाइन आवेदन करने वाले 15 लाख छात्र-छात्राओं के ब्यौरे का सत्यापन हो रहा है. यह काम 25 नवम्बर तक चलेगा. 30 नवम्बर से इनके बैंक खाते में राशि भेज दी जाएगी. इसके बाद 29 नवम्बर तक ऑनलाइन आवेदन करने वाले छात्र-छात्राओं को 27 दिसम्बर तक राशि दी जाएगी. इसमें करीब 40 लाख छात्र-छात्राएं पात्र होंगे. इस तरह इस सत्र में 55 लाख छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति-फीस भरपाई की राशि दी जाएगी.

यह पहला शैक्षिक सत्र होगा, जब कक्षा 11-12 और ऊपर की कक्षाओं के छात्र-छात्राओं को दो चरणों में छात्रवृत्ति-फीस भरपाई राशि बैंक खाते में हस्तांतरित की जाएगी. कक्षा-9-10 के छात्र-छात्राओं को सरकार की ओर से ही छात्रवृत्ति दी जाएगी. पहले चरण में 40 प्रतिशत राशि राज्यांश के रूप में समाज कल्याण, अल्पसंख्यक कल्याण और अन्य पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग से मिलेगी. दूसरे चरण में 60 प्रतिशत राशि केन्द्रांश के रूप में केन्द्र से खातों में हस्तांतरित की जाएगी.

40 लाख को 27 दिसंबर तक मिलेगी रकम
समाज कल्याण विभाग संयुक्त निदेशक पी.के.त्रिपाठी ने बताया कि अनुसूचित जाति-जनजाति, सामान्य वर्ग के गरीब, ओबीसी और अल्पसंख्यक छात्र-छात्राएं शामिल हैं. छात्र-छात्राओं को दो चरणों में छात्रवृत्ति और फीस भरपाई की राशि बैंक खाते में दी जाएगी. 40 लाख विद्यार्थियों को 27 दिसंबर तक रकम मिल जाएगी.