सिटी न्यूज़

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने 1 सितंबर से मदरसों को भी इन गाइलाइंस के साथ खोलने की इजाजत दी

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने 1 सितंबर से मदरसों को भी इन गाइलाइंस के साथ खोलने की इजाजत दी
UP City News | Aug 30, 2021 11:18 AM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद से मान्यता, सहायता प्राप्त मदरसों में भी कक्षा 06 से कक्षा 08 तक के बच्चों का शिक्षण कार्य 23 अगस्त से शुरू करने के निर्देश हो चुके हैं. अब कक्षा 01 से 05 तक के बच्चों के लिए शिक्षण संस्थाएं एक सितंबर से खोलने का निर्देश दिया गया है. कोरोना शर्तों व गाइडलान एवं प्रतिबंधों के अधीन शुरू होगा. वहीं कोरोना की तीसरी लहर सितंबर माह में ही आने संभावना जताई जा रही है.

उत्तर प्रदेश के सभी मदरसों में एक सितंबर से पढ़ाई शुरू हो जाएगी. सूबे के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने मदरसों में पठन पाठन शुरू करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा है कि इस दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पूरा पालन किया जाए.

अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नंदी ने बताया कि बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय विद्यालयों, मान्यता प्राप्त विद्यालयों एवं अन्य बोर्ड के अधीन संचालित विद्यालयों व संस्थाओं में कक्षा 06 से 08 तक के बच्चों के लिए शिक्षण कार्य 23 अगस्त से शुरू हो चुका है. वहीं कक्षा 01 से 05 तक के बच्चों के लिए शिक्षण कार्य एक नवंबर से ऑफलाइन शुरू किए जाने का निर्णय लिया गया है.

प्रदेश में मदरसा शिक्षा परिषद से मान्यता व सहायता प्राप्त मदरसों में भी कक्षा 06 से कक्षा 08 तक के  बच्चों का शिक्षण कार्य  23 अगस्त से शुरू करने के निर्देश हो चुके हैं. अब कक्षा 01 से 05 तक के बच्चों के लिए शिक्षण कार्य एक सितंबर से कोरोना गाइडलान एवं प्रतिबंधों के अधीन शुरू किया जाएगा. नंदी ने बातया कहा कि खास तौर पर कोविड प्रोटोकाल का अनुपालन सुनिश्चित किया जाए और किसी भी प्रकार का कोई खतरा नही लिया जाएगा. प्रतिएक शिक्षण संस्थान व स्कूल में बच्चों की सुरक्षा के लिए मास्क व सेनेटाइजर अनिवार्य होगा.