सिटी न्यूज़

UP DElEd रिक्त सीटों पर शुरू करेगा प्रवेश, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

UP DElEd रिक्त सीटों पर शुरू करेगा प्रवेश, यहां पढ़ें पूरी डिटेल
UP City News | Sep 21, 2022 09:08 AM IST

प्रयागराज. यूपी डीएलएड से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है. डीएलएड की एक लाख 80 हजार रिक्त सीटों पर प्रवेश शुरू करने जा रहा है. इस संबंध में डीएलएड की ओर से बताया गया है कि सत्र 2022 में प्रवेश के लिए प्रबंधक सीधे प्रवेश लेंगे. हालांकि प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीकरण होना अनिवार्य होगा. सीट रिजर्व करने के लिए ऑनलाइन रजिस्टर्ड अभ्यर्थियों को दस हजार का शुल्क जमा करना होगा. बता दें कि 2 साल में 4 सेमेस्टर के लिए 31 हजार फीस जमा करनी होगी.

कहा जा रहा है कि 21 सितंबर से 26 सितंबर तक प्रवेश दिए जाएंगे. प्रदेश में लगभग 2 लाख 21 हजार डीएलएड की सीटें हैं. सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी ने इस संबंध में जानकारी उपलब्ध कराई है. बता दें कि उत्तरप्रदेश में डिप्लोमा इन एलिमेंटरी एजुकेशन डीएलएड की ओर से पहले रजिस्ट्रेशन 15 जून से शुरू किया गया था. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 15 जून से शुरू होकर 6 जुलाई तक चली थी.

इस चयन प्रक्रिया के द्वारा डीएलएड की 2.41 लाख सीटों पर एडमिशन दिया जाना था. अभ्यर्थियों का चयन मेरिट के आधार पर हुआ था. चयनित होने वाले अभ्यर्थियों के लिए 1 सितंबर से पढ़ाई शुरू कराने की बात कही गई थी लेकिन सीटें रिक्त रह गईं थीं. बताया जा रहा है कि 1.80 लाख सीट रिक्त रह जाने के चलते अब एक बार फिर से प्रवेश के लिए नाॅटिफिकेशन जारी की गई है.

Job News : युवाओं के पास यहां Job पाने का है बहुत अच्छा मौका