सिटी न्यूज़

UP Board : जो छात्र नहीं सके हैं प्रैक्टिकल एग्जाम, उन्हें मिला 3 और दिन का मौका

UP Board : जो छात्र नहीं सके हैं प्रैक्टिकल एग्जाम, उन्हें मिला 3 और दिन का मौका
UP City News | May 16, 2022 03:49 PM IST

प्रयागराज. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) की परीक्षाएं समाप्त हो चुकी हैं. उत्तर पुस्तिकाओं की जांच भी पूरी हो चुकी है. अब कापियां इन दिनों जिलों से स्ट्रांग रूम पहुंचाई जा रही हैं. वहीं छात्रों को अब अपने रिजल्ट का इंतजार है लेकिन अभी भी बहुत से छात्र ऐसे हैं जिनका प्रैक्टिकल एग्जाम बचा हुआ है. इसलिए चलते परीक्षा परिणाम आने में देरी हो सकती है. हालांकि यूपी बोर्ड ने 17 मई से 20 मई के बीच अब प्रैक्टिकल के लिए तीसरा जारी कर दिया है. इसमें छूटे हुए छात्रों का एग्जाम होगा.

बोर्ड परीक्षा 2022 में छूट में प्रैक्टिकल के लिए बोडै की ओर से तीसरा चरण जारी किया गया. दो चरणों में परीक्षाएं हो चुकी हैं. बावजूद इसके बहुत छात्रों की प्रयोगिक परीक्षा छूट गई है. अब 17 मई 20 मई के बीच में छात्रों के प्रैक्टिकल कराए जाएंगे. जिनके प्रैक्टिकल एग्जाम छूट गए हैं. इस तरह रिजल्ट जारी होने में कुछ देरी होने की भी संभावना है. उम्मीद की जा रही है कि नतीजे जून में जारी किए जा सकते हैं 20 मई को जब प्रैक्टिकल एग्जाम खत्म होगा.

कौशल विकास मिशन के तहत 5 वर्षों में 10 लाख युवाओं को दिया जाएगा व्यावसायिक प्रशिक्षण, मिलेगा रोजगार

इसक बाद तब सभी के मूल्यांकन पर महत्वपूर्ण होंगे और रिजल्ट तैयार करने का प्रोसेस शुरू होगा. इसके बाद ही नतीजे जारी किए जाएंगे. कहा जारह है कि इसमें कम से कम 10 दिन का समय लग सकता है. इसलिए उम्मीद की जा रही है कि नतीजे जून के पहले सप्ताह में घोषित की जा सकते हैं. यूपी बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि 17 मई से 20 मई तक सभी छोटे परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं होगी. इसके बाद भी छात्रों की यदि परीक्षा छूट जाती है तो उन्हें मौका नहीं दिया जाएगा.