सिटी न्यूज़

UP Board 10वीं व 12वीं के छात्रों के नामों में करेक्शन का दे रहा मौका, 14—15 जून को खुलेगी वेबसाइट

UP Board 10वीं व 12वीं के छात्रों के नामों में करेक्शन का दे रहा मौका, 14—15 जून को खुलेगी वेबसाइट
UP City News | Jun 11, 2021 09:44 PM IST

 लखनऊ. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 2021 के लिए पंजीकृत छात्र-छात्राओं को प्रोन्नति देने से पहले कालेजों के प्रधानाचार्यों को परीक्षार्थियों के नामों में त्रुटि सुधारने का अवसर दिया है. इसके लिए यूपी बोर्ड 14 और 15 जून को वेबसाइट खोल रहा है. दो दिन में ही सभी कालेजों को यह प्रक्रिया पूरी करनी है.

यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल का जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश दिया है कि विद्यालय अभिलेख जैसे, आवेदनपत्र व छात्र पंजिका आदि के आधार पर छात्र-छात्राओं व उनके माता-पिता के नाम की वर्तनी अंग्रेजी व हिंदी दोनों भाषाओं में सुधारी जाए. निर्देश है कि नाम में पूर्ण परिवर्तन नहीं किया जा सकेगा, साथ ही हिंदी व अंग्रेजी में दर्ज नामों में एकरूपता होना आवश्यक है. इसके लिए वेबसाइट सोमवार व मंगलवार को खुली रहेगी. डीआईओएस प्रधानाचार्यों को निर्देश दें कि वे त्रुटियों को चिन्हित करके सूची बना लें, ताकि तय समय में कार्य पूरा हो जाए. इसमें शिथिलता बरतने पर संबंधित अधिकारी व प्रधानाचार्य उत्तरदायी होंगे.

इस बार कोरोना संक्रमण को देखते हुए यूपी बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं रद्द कर दी है. बोर्ड ने पहले 10वीं की परीक्षा को रद्द किया था. बारहवीं की परीक्षा जून में कराने की तैयारी थी लेकिन ऐसा नहीं हुआ. सीबीएसई एवं अन्य राज्यों में बोर्ड परीक्षा स्थगित होने के बाद यूपी बोर्ड ने भी परीक्षा स्थगित कर दिया था.