सिटी न्यूज़

नीट की फेज 2 परीक्षा के लिए आवेदन की आज है आखिरी तारीख, क्या आपने कर दिया अप्लाई

नीट की फेज 2 परीक्षा के लिए आवेदन की आज है आखिरी तारीख, क्या आपने कर दिया अप्लाई
UP City News | Oct 13, 2021 12:06 PM IST

नई दिल्ली. नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) परीक्षा के फेज 2 के लिए रजिस्ट्रेशन की शुरुआत 13 अक्टूबर यानि बुधवार को बंद हो जाएगी. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से कराई जाने वाली इस परीक्षा के में भाग लेने की इच्छा रखने वाले छात्रों के लिए सिर्फ आज तक ही वक्त बचा है. ऐसे में जिन उम्मीदवारों अब तक इसके लिए आवेदन नहीं किया है, वो आफिशियल वेबसाइट- neet.nta.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने एक नोटिस भी जारी की है. बताया गया है कि नीट परीक्षा के उपरांत दूसरे चरण के आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए नीट के लगभग 16 लाख छात्रों को कुछ और अतिरिक्त समय दिया गया है. जबकि नीट परीक्षाओं के एक महीने बाद भी यह प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी है. ऐसे में 13 अक्टूबर तक छात्रों को हर हाल में ये प्रक्रिया पूरी ही करनी होगी. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार उम्मीदवार आवेदन फॉर्म के चरण एक में बदलाव कर सकते हैं.

नोटिफिकेशन में इस बात की जानकारी दी गई है कि सभी उम्मीदवार जिन्होंने सफलतापूर्वक रजिस्‍ट्रेशन कर लिया है और एग्‍जामिनेशन फीस भी जमा कर चुके हैं, उन्‍हें नीट यूजी-2021 के आवेदन फॉर्म का दूसरा सेट भरना है. आधिकारिक नोटिस के अनुसार, उम्मीदवार कृपया ध्यान दें कि उन्हें सूचना के दूसरे सेट को भरने के लिए कोई एक्स्ट्रा फीस देने की जरूरत नहीं है.

कहा गया है कि जो उम्मीदवार फेज-1 एप्‍ल‍िकेशन फॉर्म में कोई सुधार करना चाहते हैं, तो एनटीए ऐसे उम्‍मीदवारों को लिंग, राष्‍ट्रीयता, ईमेल, श्रेणी, उप-श्रेणी और 11वीं व 12वीं की शैक्षणिक विवरण में सुधार करने का मौका दे रहा है. इस साल जो नया बदलाव हुआ है उसके मुताबिक ‘उम्मीदवार डेटा जल्दी से जमा किया जा सके यह सुनिश्चित करने के लिए नीट 2021 आवेदन पत्र को दो चरणों में विभाजित किया गया है. नीट यूजी 2021 परिणाम तारीख से पहले, उम्मीदवारों के लिए नीट फेज 2 रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2021 में जरूरी डिटेल्स भरकर जमा करना अनिवार्य है.

नीट यूजी 2021 का रिजल्ट फाइनल आंसर की के आधार पर तैयार होगा. एनटीए नीट क्वालीफाइंग क्राइटेरिया के आधार पर नीट यूजी मेरिट लिस्ट या अखिल भारतीय रैंक एआईआर तैयार करेगा. नीट यूजी परिणाम जारी होने के बाद दोबारा जांच या पुनर्मूल्यांकन नहीं किया जाएगा क्योंकि ओएमआर शीट मशीन ग्रेडेबल हैं. यदि छात्र प्रदर्शित प्रतिक्रियाओं में कोई समस्या पाते हैं तो रिजल्ट जारी होने से पहले अपलोड की गई नीट यूजी रिस्पॉन्स शीट को चुनौती दे सकते हैं.