सिटी न्यूज़

यूपी में राजस्व लेखपाल के लिए जल्द होगी बंपर भर्ती, पढ़ें इससे जुड़ी अहम जानकारी

यूपी में राजस्व लेखपाल के लिए जल्द होगी बंपर भर्ती, पढ़ें इससे जुड़ी अहम जानकारी
UP City News | Aug 05, 2022 07:26 AM IST

लखनऊ. सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. यूपी में जल्द ही राजस्व लेखपाल के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू होने वाली है. बंपर भर्ती में युवाओं के पास सरकारी नौकारी पाने का अच्छा अवसर है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यूपी में राजस्व लेखपाल के 5685 और पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू होने वाली है. बताया जा रहा है कि इसमें जल्द ही सृजित होने वाले 3600 नए पद और मौजूदा समय खाली 2085 पद शामिल होंगे.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश में मौजूदा समय राजस्व लेखपाल के मूल पद 27237 हैं. सरकार ने इसे बढ़ाकर 30837 करने की तैयारी कर ली है. जब पदों की संख्या बढ़ाई जाएगी तो ये बढ़कर और ज्यादा हो जाएंगे. लेखपाल के 3600 पदों पर अतिरिक्त सृजित किए जाएंगे. बता दें कि अभी पुराने पदों में मौजूदा समय खाली 10170 पदों में 8085 पर भर्ती प्रक्रिया चल रही है. जबकि इसमें 2085 पद खाली हैं. प्रदेश में राजस्व लेखपाल के पदों का निर्धारण सालों पहले किया गया था.

यूपी अब तक साढ़े 4 लाख ने किया अग्निवीर के लिए आवेदन

गौरतलब है कि लेखपाल के पास आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र बनाने से लेकर कई अहम काम होते हैं. इसीलिए उच्च स्तर पर मूल पदों को बढ़ाने की मांग पहले से हो रही थी और इसपर सहमति बनी है. उत्तर प्रदेश लेखपाल सेवा नियमावली में इसकी व्यवस्था की जा रही है. नियमावली में इसके साथ ही लेखपाल भर्ती का अधिकार उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को देने का प्रावधान किया जाएगा. अभी शासनादेश के आधार पर यह अधिकार आयोग को दिया गया हैए लेकिन नियमावली में राजस्व परिषद द्वारा गठित समिति के माध्यम से कराए जाने की व्यवस्था है.