सिटी न्यूज़

एसबीआई में क्लर्क और जूनियर एसोसिएट्स पद के लिए 50,000 रिक्तियों के लिए आवेदन 17 तक

एसबीआई में क्लर्क और जूनियर एसोसिएट्स पद के लिए 50,000 रिक्तियों के लिए आवेदन 17 तक
UP City News | May 01, 2021 07:45 PM IST

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने क्लर्क और जूनियर एसोसिएट्स के पद के लिए 50000 रिक्तियों के भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं. एसबीआई क्लर्क भर्ती 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन लिंक एक्टिवेट कर दिया गया है . उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.sbi.co.in/ करियर पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं . आवेदन करने की अंतिम तिथि 17 मई, 2021 है.

जो उम्मीदवार एसबीआई क्लर्क 2021 भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए या केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी समकक्ष योग्यता होनी चाहिए.

जो लोग अपने स्नातक के अंतिम वर्ष/सेमेस्टर में हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं कि यदि अनंतिम रूप से चयनित किया जाता है, तो उन्हें 16 अगस्त, २०२१ को या उससे पहले स्नातक की परीक्षा उत्तीर्ण करने का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा.

आवेदकों को 20 वर्ष से कम और 28 वर्ष से ऊपर नहीं होना चाहिए . यानि कि उमीदवारों का जन्म 2 अप्रैल, 1993 से पहले नहीं हुआ हो, और बाद में 1 अप्रैल, 2001 (दोनों दिन समावेशी) से नहीं .आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में छूट प्रदान की गई है.

उम्मीदवारों को एक प्रारंभिक परीक्षा को स्पष्ट करना होगा जिसके बाद मुख्य परीक्षा और चयनित स्थानीय भाषा की परीक्षा होगी . एसबीआई क्लर्क ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा में 100 अंकों के लिए ऑब्जेक्टिव टेस्ट होंगे. परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी. यह परीक्षण 1 घंटे की अवधि का होगा जिसमें 3 अनुभाग शामिल होंगे, अर्थात् अंग्रेजी भाषा, संख्यात्मक क्षमता, और रीजनिंग. एसबीआई क्लर्क मुख्य परीक्षा में 200 अंक वाले 190 प्रश्न शामिल होंगे. परीक्षा की अवधि 2 घंटे और 40 मिनट होगी .इसमें चार सेक्शन जनरल/फाइनेंशियल अवेयरनेस, जनरल इंग्लिश, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, रीजनिंग एबिलिटी और कंप्यूटर एप्टीट्यूड होंगे.