सिटी न्यूज़

रेलवे एनटीपीसी परीक्षा का सातवां और अंतिम चरण 23 जुलाई से

रेलवे एनटीपीसी परीक्षा का सातवां और अंतिम चरण 23 जुलाई से
UP City News | Jul 22, 2021 09:27 PM IST

प्रयागराज. भारतीय रेलवे विश्व में सबसे बड़े संस्थानों में गिना जाता है. इसमें करियर बनाना हर युवा का सपना होता है. वहीं रोजगार के हिसाब से देखा जाए तो रेलवे में सबसे अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं. जो देश में अन्य सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों में सर्वाधिक है. इसी कड़ी में रेलवे में नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी) के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का आखिरी चरण 23 जुलाई से शुरू होकर 31 जुलाई तक आयोजित होगा. यह भर्ती परीक्षा प्रयागराज समेत कुल सात शहरों में 37 परीक्षा केंद्रों पर होगी. परीक्षा कुल दो पालियों में आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा में सफल अभ्यर्थी एनटीपीसी परीक्षा के दूसरे चरण में शामिल हो सकेंगे.

दरअसल रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की ओर से एनटीपीसी की परीक्षा पिछले वर्ष 28 दिसंबर से शुरू हुई थी. परीक्षार्थियों की भारी संख्या को देखते हुए यह परीक्षा सात चरणों में करवाए जाने की योजना बनी. लेकिन कोविड के केस बढ़ने की वजह से सातवें चरण की परीक्षा टाल दी गई. अब सातवें चरण की एनटीपीसी कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) 23 जुलाई से शुरू होने जा रही है.

आरआरबी प्रयागराज के चेयरमैन आरए जमाली ने बताया कि परीक्षा 23, 24, 26 और 31 जुलाई 2021 को होगी. आरआरबी प्रयागराज के अधीन इस परीक्षा में 41 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे. परीक्षा के लिए प्रयागराज, आगरा, अलीगढ़, झांसी, मुरादाबाद, कानपुर आदि शहरों में कुल 37 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. परीक्षार्थी केंद्र में बिना फेस मास्क के प्रवेश नहीं कर सकेंगे. सभी परीक्षा केंद्र में मेटल डिटेक्टर लगे होंगे. बायोमैट्रिक रजिस्ट्रेशन के लिए हाथ के अंगूठे में मेहंदी नहीं होनी चाहिए. वहीं कोरोना प्रमाण पत्र भी अनिवार्य होगा.