सिटी न्यूज़

मृतक आश्रित पुलिस भर्ती का परिणाम जारी, इतने लाभार्थियों का हुआ चयन

मृतक आश्रित पुलिस भर्ती का परिणाम जारी, इतने लाभार्थियों का हुआ चयन
UP City News | Sep 11, 2021 11:58 AM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में पुलिस में सेवाकाल में दिवंगत पुलिस कर्मियों के आश्रितों की मृतक आश्रित भर्ती के अन्तर्गत 44 उम्मीदवारों का परिणाम घोषित कर दिया है, प्रदेश सरकार ने इन आश्रतिकों को एक आयाम दिया गया है. इनमें 17 सहाय उपनिरीक्षक तथा पुलिस उपनिरीक्षक पुरानी नियमावली से 17 और पद नयी नियमीवली के 6 पद तथा पुलिस सहायक उपनिरीक्षक 17 पद एवं पुलिस सहायक उपनिरीक्षक 1 पद इस प्रकार कुल 41 अभ्यर्थियों का परिणाम जारी कर दिया गया है. कैंडिडेट्स इस परीक्षा में शामिल हुए थे वह अपना परिणाम यूपीपीआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं.

गौरतलब है कि प्रदेश सरकार ने पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड जल्द ही 25 हजार सिपाहियों की भर्ती का विज्ञापन जारी कर सकता है. डीजीपी मुख्यालय ने इन पदों पर भर्ती का अधियाचन बोर्ड को भेजा है. सूत्रों के अनुसार पुलिस विभाग में सिपाहियों के लगभग 29 हजार पद खाली हैं.

बात दे कि राज्य सरकार द्वारा पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने नागरिक पुलिस में सब इंस्पेक्टर, पीएसी में प्लाटून कमांडर व अग्निशमन विभाग में अग्निशमन अधिकारी द्वितीय के 9534 पदों पर भर्ती प्रक्रिया चल रही है.

इन पदों के लिए लगभग 15 लाख आवेदन आए हैं. भर्ती बोर्ड दारोगा भर्ती के लिए अक्टूबर माह तक लिखित परीक्षा कराने की तैयारी कर रहा है. इसके साथ ही उपनिरीक्षक लिपिक संवर्ग में भी भर्ती प्रक्रिया चल रही है.

इसके अलावा हाल ही में हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने एसआई और एएसआई के 609 पदों पर भर्ती मामले में कहा था कि इस परीक्षा में वही अभ्यर्थी बैठने के योग्य थे, जिनके पास डुएक/एनआईईएलआईटी का ‘ओ’ लेवल सर्टिफिकेट था.

इसके साथ कोर्ट ने बीटेक, बीएससी (कम्प्यूटर साइंस) और बीसीए करने वाले अभ्यर्थियों को भी मौका देने का एकल पीठ का आदेश खारिज कर दिया था. न्यायमूर्ति रितुराज अवस्थी, न्यायमूर्ति दिनेश सिंह की खंडपीठ ने राज्य सरकार की ओर से दाखिल विशेष अपीलों पर आदेश पारित किया।