सिटी न्यूज़

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में निकली भर्ती, 412 पदों पर होगी नियुक्ति

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में निकली भर्ती, 412 पदों पर होगी नियुक्ति
UP City News | Sep 25, 2021 12:43 PM IST

प्रयागराज. कम्प्यूटर का ज्ञान रखने वाले उम्मीदवारों के लिए सुनहरा मौका है, इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में बीते समय से पद खाली चल रहे हैं. जिनको भरने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है. इलाहाबाद विश्चविद्यालय ने इसकी जानकारी विवि की अधिकारिक वे​बसाइट पर साझा की है. विभागों में 412 गैर-शैक्षणिक पद है. ग्रुप सी में डाटा इंट्री ऑपरेटर के 23 पदों पर भर्ती के लिए बीसीए या समकक्ष योग्यता मांगी गई है. इसके अलावा जूनियर ऑफिस अटेंडेंट के 49 पदों पर भर्ती में कंप्यूटर की जानकारी रखने वालों को वरीयता मिलेगी. आवेदन प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू है. अभ्यर्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट www. allduniv. ac. in पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं. आवेदन की अंतिम तिथि 23 अक्टूबर है.

गौरतलब है कि, विवि के विभागों में ग्रुप ए में सिस्टम एनालिस्ट और सिस्टम प्रोग्रामर के दो और ग्रुप बी में कम्प्यूटर ऑपरेटर के 8 पदों पर आवेदन मांगे गए हैं. ग्रुप ए या अधिकारी के 15 पद, ग्रुप बी के 36 और ग्रुप सी के सर्वाधिक 361 पद हैं. सर्वाधिक 90 पद मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) के हैं जिसके लिए 10वीं पास 30 साल तक के अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं. लाइब्रेरी अटेंडेंट के 64 पद पर 12वीं पास और लाइब्रेरी साइंस में डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स करने वाले अर्ह हैं.

बात दे कि, ग्रुप ए में विश्वविद्यालय में लंबे समय से कर्मचारियों की भर्ती नहीं हुई है. इसके चलते विश्वविद्यालय का काम प्रभावित हो रहा था. इविवि की कार्यपरिषद ने 632 पदों पर भर्ती का निर्णय लिया था. जूनियर ऑफिस अटेंडेंट के 49, लेबोरेटरी असिस्टेंट के 30 और लेबोरेटरी अटेंडेंट के 47 पदों पर भी भर्ती की जाएगी. लेकिन शुक्रवार को जारी विज्ञापन में पदों की संख्या घटकर 412 रह गई.

विश्वविद्यालय की पीआरओ डॉ. जया कपूर का कहना है कि कर्मचारियों की प्रोन्नति, पत्राचार कर्मचारियों के समायोजन, अनुकंपा नियुक्ति आदि के कारण पदों की संख्या कम हुई है. कार्य परिषद में अनुमोदित 632 पदों की तुलना में विज्ञापित पदों में 220 की कमी आई है. विवि की अधिकारिक वेबसाइट पर जा कर उम्मीदवार आवेदन कर सकते है.