सिटी न्यूज़

आज प्रवेश पत्र जारी करने की तैयारी, परीक्षा 18 से, प्रवेश लिए आए हैं एक लाख से अधिक आवेदन

आज प्रवेश पत्र जारी करने की तैयारी, परीक्षा 18 से, प्रवेश लिए आए हैं एक लाख से अधिक आवेदन
UP City News | Oct 11, 2021 10:16 AM IST

प्रयागराज . उत्तरप्रदेश के इलाहाबाद विश्वविद्यालय में इस बार प्रवेश के लिए परीक्षा 18 अक्टूबर से शुरू होने जा रही है. इसके लिए 11 अक्टूबर को अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र जारी किए जाने की तैयारी हैं. इविवि प्रशासन ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि परीक्षा से सप्ताह भर पहले प्रवेश पत्र जारी कर दिए जाएंगे. 18 अक्तूबर को पीजीएटी-2 और इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज (आईपीएस) के तहत संचालित यूजी एवं पीजी पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा होनी है.

इन परीक्षाओं में शामिल होने जा रहे अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र सबसे पहले जारी किए जाएंगे. दोनों ही परीक्षाएं ऑनलाइन मोड में होनी है. इविवि में प्रवेश के लिए कुल 100420 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं, जिनमें सबसे कम 1925 आवेदन प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों के लिए आए हैं. सबसे अधिक 57520 आवेदन स्नातक (बीए, बीएससी, बीकॉम, बीएफए, बीपीए) स्नातक में प्रवेश के लिए आए हैं.

स्नातक की प्रवेश परीक्षा 20 एवं 21 अक्टूबर को प्रस्तावित है. यह परीक्षा ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड में होनी है. इविवि प्रशासन की तैयारी है कि नवंबर के पहले सप्ताह में स्नातक प्रवेश परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया जाए और नवंबर में ही प्रवेश की प्रक्रिया पूरी कर ली जाए, ताकि नया सत्र शीघ्र शुरू किया जा सके. प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रो. आरईआर सिद्दीकी ने बताया कि सोमवार शाम तक अभ्यर्थियों प्रवेश पत्र जारी किए जाने की तैयारी है.