सिटी न्यूज़

एलटी ग्रेड—2018: कला विषय में चयनित अभ्यर्थियों को मिली बड़ी राहत

एलटी ग्रेड—2018: कला विषय में चयनित अभ्यर्थियों को मिली बड़ी राहत
UP City News | Jul 22, 2021 06:29 PM IST

प्रयागराज. एलटी ग्रेड-2018 के तहत कला विषय में चयनित अभ्यर्थियों के लिए एक खुशखबरी है. उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग ने जांच करने के बाद उनकी फाइल शिक्षा निदेशालय भेज दी है. जिन 90 अभ्यर्थियों की फाइल निदेशालय भेजी गई है, उनकी काउंसिलिंग की तैयारी भी शुरू कर दी गई है. काउंसिलिंग पूरी होते ही शासन की मंशा के अनुरूप चयनितों को शीघ्र नियुक्ति दिलाई जाएगी. निदेशालय सारी प्रक्रिया पूरी करके जुलाई के अंत अथवा अगस्त के प्रथम सप्ताह में काउंसिलिंग का कार्यक्रम जारी कर देगा.

उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग ने मंगलवार को सीधी भर्ती के तहत प्रधानाचार्य व प्रवक्ता पद का परिणाम जारी किया है. प्राविधिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत प्रवक्ता टेक्सटाइल डिजाइन के एक पद पर प्रभाकर सिंह, प्रवक्ता यांत्रिक अभियंत्रण के चार पदों पर प्रमोद कुमार, अर्पित श्रीवास्तव, रौनक कटियार व प्रिंस डागर का चयन हुआ है. वहीं राजकीय मेडिकल कालेजों में प्रधानाचार्य एलोपैथी के एक पद पर शिव कुमार का चयन हुआ है.

बता दें कि लोकसेवा आयोग ने एलटी ग्रेड-2018 के तहत 15 विषयों में 10,768 पदों की भर्ती निकाली थी. इसमें 7,527 पदों पर अभ्यर्थियों का चयन हुआ है. कला विषय में कुल 470 पद थे. कला पुरुष वर्ग 192 व महिला वर्ग के लिए 278 पद निर्धारित था. पुरुष में 190 व महिला वर्ग में 278 अभ्यर्थियों को सफलता मिली है. आयोग ने कला विषय में बीएफए व बीएड अथवा बीए कला व बीएड अर्हता तय की थी. इसके तहत 139 चयनितों को पहले ही नियुक्ति मिल चुकी है, लेकिन 90 अभ्यर्थी ऐसे थे जिन्होंने बीएफए किया था परंतु बीएड की डिग्री उनके पास नहीं थी. इस पर आयोग ने एनसीटी को पत्र भेजकर राय मांगी थी.