सिटी न्यूज़

भारतीय सेना में नौकरी का सुनहरा मौका, पढ़ें पूरी जानकारी

भारतीय सेना में नौकरी का सुनहरा मौका, पढ़ें पूरी जानकारी
UP City News | Jul 21, 2021 10:32 AM IST

नई दिल्ली. भारतीय सेना ( Indian Army) अधिकारी पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती करेगी. योग्य उम्मीदवार भारतीय प्रादेशिक सेना ( Indian Territorial Army) की आधिकारिक साइट jointerritorialarmy.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

( Indian Army) भारतीय सेना ने ऑफिसर पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं. योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए भारतीय प्रादेशिक सेना की आधिकारिक साइट jointerritorialarmy.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया 20 जुलाई 2021 से शुरू होगी और 19 अगस्त 2021 को समाप्त होगी.

आवेदकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि अपना आवेदन पत्र भरते समय, वे अपनी ऑफिशियल ई-मेल आईडी प्रदान करें क्योंकि संबंधित अधिकारी परीक्षा प्रक्रिया (Officer Exam Process) के विभिन्न चरणों में उनसे संपर्क के लिए ऑनलाइन मोड का उपयोग कर सकते हैं. पात्रता, चयन प्रक्रिया और अन्य विवरणों के लिए नीचे पढ़ें.

महत्वपूर्ण तिथियाँ

• आवेदन शुरू होने की तारीख: 20 जुलाई, 2021

• आवेदन की अंतिम तिथि: 19 अगस्त, 2021

• परीक्षा की तिथि: 26 सितंबर, 2021

पात्रता मापदंड 

उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए. आवेदन भरने के अंतिम दिन उम्मीदवार की आयु सीमा 18 से 42 वर्ष होनी चाहिए.

चयन प्रक्रिया

लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर ही उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के बाद साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा. सफल उम्मीदवारों को अंतिम चयन के लिए सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) और मेडिकल बोर्ड में आगे परीक्षण से गुजरना होगा.

प्रत्येक पेपर के लिए अधिकतम समय 02 घंटे है और यह दो सत्रों में आयोजित किया जाएगा. परीक्षा का प्रकार (Objective type) होगा और परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए उम्मीदवारों को पेपर के प्रत्येक भाग में न्यूनतम (minimum) 40 प्रतिशत अंक और कुल मिलाकर औसत (total) 50 प्रतिशत प्राप्त करने होंगे.