सिटी न्यूज़

इलाहाबाद विवि और उससे जुड़े कॉलेजों के छात्रों के लिए हुआ बड़ा फैैसला, जानें क्‍या है

इलाहाबाद विवि और उससे जुड़े कॉलेजों के छात्रों के लिए हुआ बड़ा फैैसला, जानें क्‍या है
UP City News | Sep 13, 2021 10:00 AM IST

प्रयागराज. इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय समेत संघटक कालेजों में प्रोन्नत किए गए छात्र-छात्राओं की विभाग स्तर पर होने वाला मासिक टेस्ट अब अगले माह से कराया जाएगा. तीन महीने में होने वाली इस परीक्षा का आगाज 20 से 30 अक्टूबर के बीच होगा. अंतिम परिणाम में इसी को आधार माना जाएगा. परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर रमेंद्र कुमार सिंह की तरफ से सभी विभागाध्यक्षों को पत्र भेजकर इससे अवगत करा दिया गया है.

विभागाध्‍यक्षाें ने जानकारी साझा करते हुए कहा है कि पहला टेस्ट 20 से 30 अक्टूबर, दूसरा 10 से 18 दिसंबर और तीसरा टेस्ट 10 से 18 फरवरी के बीच टेस्ट कराया जाएगा. इसके बाद विभाग तीन में से दो बेहतर टेस्ट परीक्षा नियंत्रक कार्यालय को उपलब्ध कराएंगे. फिर इसी परिणाम को आधार मानकर अंतिम तौर पर परिणाम घोषित कर मार्कशीट जारी की जाएगी. प्रयोगात्मक परीक्षा और वाइवा केवल आनलाइन होगा. यह व्यवस्था कोरोना की वजह से सिर्फ चालू सत्र 2021-22 के लिए ही मान्य होगी.

कुलपति के निर्देश पर स्नातक पाठ्यक्रम के तहत बीए, बीएससी, बीकाम और बीएससी होम साइंस द्वितीय एवं तृतीय वर्ष के छात्र-छात्राओं को तीन महीने तक विभाग स्तर पर एक टेस्ट देना होगा और यह टेस्ट आनलाइन होगा. विवि​ के कुलपति के निर्देश पर स्नातक पाठ्यक्रम के तहत बीए बीएससी बीकाम और बीएससी होम साइंस द्वितीय एवं तृतीय वर्ष के छात्र-छात्राओं को तीन महीने तक विभाग स्तर पर एक टेस्ट देना होगा. यह टेस्ट छात्र-छात्राओं को आनलाइन देना होगा.

इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय व संघटक कालेजों में प्रोन्नत किए गए छात्र-छात्राओं की विभाग स्तर पर अगले माह से परीक्षा होगी. छात्रसंघ भवन पर छात्रसंघ बहाली की मांग को लेकर छात्रनेता अजय यादव सम्राट की अगुवाई में अनशन जारी रहा. अनशनकारियों ने कहा शोध प्रवेश परीक्षा प्रक्रिया अभी तक शुरू नहीं हो सकी. ऐसे में छात्रों का भविष्य अधर में है। अगर यही हाल रहा तो विश्वविद्यालय की रैंकिंग पर असर पड़ेगा.