सिटी न्यूज़

दीनदयाल उपाध्याय कॉलेज ने दूसरी कट ऑफ सूची जारी की

दीनदयाल उपाध्याय कॉलेज ने दूसरी कट ऑफ सूची जारी की
UP City News | Oct 10, 2021 02:46 PM IST

नईदिल्ली. दिल्ली यूनिवर्सिटी में अंडर ग्रेजुएट कोर्सेस के लिए एडमिशन की प्रक्रिया जारी है. डीयू के दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज ने शनिवार को अपनी दूसरी कट-ऑफ सूची जारी की है. इसमें बीएससी (ऑनर्स) कंप्यूटर साइंस के लिए आवश्यक अंक 1.5 प्रतिशत कम हो गए हैं.

पहली लिस्ट में कोर्सेस के लिए कट-ऑफ 100 प्रतिशत था, लेकिन पहली लिस्ट के लिए कोई आवेदन प्राप्त नहीं हुआ था. दूसरी लिस्ट में कट-ऑफ 98.5 प्रतिशत है, लेकिन यह एससी, एसटी और ईडब्ल्यूएस श्रेणियों में प्रवेश के लिए बंद है. जिन अन्य कॉलेजों ने पाठ्यक्रम के लिए कट-ऑफ 100 प्रतिशत निर्धारित किया था, उनमें शहीद सुखदेव कॉलेज ऑफ बिजनेस स्टडीज और हंसराज कॉलेज शामिल थे.

बीएससी (ऑनर्स) गणित, बीएससी (ऑनर्स) जूलॉजी, बीएससी (लाइफ साइंस) में प्रवेश बंद कर दिए गए हैं, जबकि अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान और इतिहास के बीए प्रोग्राम संयोजन में प्रवेश भी बंद हैं. बीएससी (ऑनर्स) रसायन विज्ञान, बीए (ऑनर्स) अंग्रेजी, बीएससी फिजिकल साइंस विद केमिस्ट्री जैसे कुछ पाठ्यक्रम आरक्षित श्रेणियों में प्रवेश के लिए बंद हैं. छात्राओं को सभी पाठ्यक्रमों के लिए मांगे जाने वाले अंकों में एक प्रतिशत की छूट मिलेगी.

आर्यभट्ट कॉलेज ने भी अपनी दूसरी कट-ऑफ सूची जारी की, जिसमें 0.25 से एक प्रतिशत कमी आई है. कॉलेज ने पहली सूची में सभी पाठ्यक्रमों में बीए (ऑनर्स) मनोविज्ञान के लिए उच्चतम कट-ऑफ 98.5 प्रतिशत रखा था जो दूसरी सूची में 98.25 प्रतिशत पर आ गया है. दिल्ली विश्वविद्यालय में पहली सूची के तहत दाखिले के बाद करीब आधी सीटें भर चुकी हैं.

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने 1 अक्टूबर 2021 को पहली कट-ऑफ लिस्ट जारी की थी. विश्वविद्यालय की पहली कट ऑफ लिस्ट के तहत 60 हजार 904 आवेदन मिले थे. आठ कॉलेजों ने पहली लिस्ट में 10 प्रोग्राम्स के लिए अपना कट ऑफ 100 फीसदी रखा था. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार इस लिस्ट के लिए दाखिला की प्रक्रिया शुक्रवार रात 11 बजकर 59 मिनट पर खत्म हो गई और भुगतान के लिए भी यह अंतिम तारीख थी. इस समय तक 36 हजार 130 विद्यार्थियों ने फीस जमा कर दी थी.