सिटी न्यूज़

यूपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं रद्द, जानिए कब होंगी 12वीं की परीक्षा

यूपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं रद्द, जानिए कब होंगी 12वीं की परीक्षा
UP City News | May 29, 2021 10:27 PM IST

लखनऊ. लखनऊ प्रदेश में कोरोना कहर के कारण यूपी बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर बने असमंजस के बीच बड़ी खबर सामने आई है. अब यूपी बोर्ड ने कक्षा दसवीं की परीक्षाएं रद्द कर दी हैं. इस साल दसवीं क्लास के बच्चे बिना बोर्ड की परीक्षा दिए ही अगली क्लास में प्रमोट कर दिए जाएंगे. इस संबंध में प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने जानकारी दी है. दिनेश शर्मा ने बताया कि सुबह के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस फैसले पर मुहर लगा दी है.

गौरतलब है कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर के कारण पिछले दिनों होने आयोजित होने वाली यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को टाल दिया गया था. जिसके बाद जब सीबीएसई ने दसवीं बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द कर दिया तो कयास लगाया जा रहा था कि यूपी बोर्ड की दसवीं के परीक्षाओं को रद्द कर देगा. हालांकि इस पर आखिरी फैसला मुख्यमंत्री को करना था. शनिवार को प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के फैसले के बाद दसवीं कक्षा के परीक्षा को रद्द करने की घोषणा कर दी और बताया कि कक्षा 6 से 11वीं तक के बच्चे बिना परीक्षा दिए अगली क्लास में प्रमोट कर दिए जाएंगे.

12वीं की परीक्षा को लेकर जानकारी देते हुए बताया कि यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा संभवत: जुलाई के दूसरे सप्ताह में शुरू कर दी जाएगी. इस दौरान इस परीक्षा की अवधि डेढ़ घंटे रहेगी और इस डेढ़ घंटे के अंदर परीक्षार्थियों को सिर्फ तीन प्रश्नों का उत्तर देना रहेगा.