सिटी न्यूज़

CBSE 10th Board Result 2021: CBSE ने 10वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम का किया नोटिफिकेशन जारी

CBSE 10th Board Result 2021: CBSE ने 10वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम का किया नोटिफिकेशन जारी
UP City News | May 02, 2021 01:27 PM IST

नई दिल्ली. कोरोना के कारण कई राज्यों ने परीक्षाएं स्थगित करवा दी है. सामाजिक दूरी को बनाये रखने के लिए और संक्रमण को रोकने के लिए स्कूल, विश्वविद्यालय भी बंद कर दिये गए है. एवं छात्रों को फिजिकल परीक्षा देने की अनुमति नही है. परीणाम या तो इंटरनल असेसमेंट के आधार पर तय किया जायेंगे या छात्रों की ऑनलाईन परीक्षाएं करवाई जायेगी. हाल ही में 10वी कक्षा के परीणाम को लेकर cbse बोर्ड ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम (CBSE 10th Board Result 2021) को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इसकी सूचना बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर नोटिस जारी कर दी है. कोरोना वायरस महामारी के कारण 10वीं बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई थीं. अंतिम परिणाम 20 जून को घोषित किए जाएंगे.

10वीं क्लास के छात्रों के रिजल्ट इंटरनल असेसमेंट के आधार पर तैयार किया जाएगा.छात्रों के स्कूलों इंटरनल असेसमेंट में प्राप्त अंकों के आधार पर नंबर दिए जाएंगे.मतलब छात्रों ने स्कूल में इंटरनल असेसमेंट में जो अंक प्राप्त किए हैं, उन्हीं के आधार पर उन्हें नंबर दिए जाएंगे. जो छात्र अपने नंबरों से खुश नहीं होंगे, उन्हें बोर्ड एक और मौका देगा.

सीबीएसई द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, छात्रों को हर विषय के लिए ज्यादा से ज्यादा 100 अंकों का मूल्यांकन किया जाएगा. इसमें 20 अंक इनटरनल असेसमेंट मौजूदा पॉलिसी के आधार पर होगा जबकि बाकी बचे 80 नंबर नए तरीके से तैयार की गई पॉलिसी के आधार पर मिलेंगे.

स्कूलों को 25 मई तक परिणामों का निष्कर्ष निकाल लेना होगा. और उन्हें 5 जून तक बोर्ड में जमा करने को कहा गया है. आंतरिक मूल्यांकन के अंक (20 में से) 11 जून तक जमा करने होंगे. कक्षा के परिणाम 20 जून को घोषित कर दिए जाएंगे.