सिटी न्यूज़

आज से चलेंगी बीएचयू की कक्षाएं, 11 माह तक ठप रही आफलाइन पढ़ाई

आज से चलेंगी बीएचयू की कक्षाएं, 11 माह तक ठप रही आफलाइन पढ़ाई
UP City News | Feb 22, 2021 01:42 PM IST

वाराणसी. बीएचयू में कक्षाएं आज 22 फरवरी से चलेंगी. इसके लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है. कोरोना संक्रमण के कारण विवि में लगभग 11 माह तक आफलाइन पढ़ाई नहीं हुई. अंतिम वर्ष के छात्र अब कक्षा में बैठकर पढ़ाई कर पाएंगे. वहीं आनलाइन मोड में भी कक्षा का संचालन होता रहेगा. यहां पर स्मार्ट क्लास की व्यवस्था की गई है. परिसर में लगभग पांच हजार छात्रों के आने की संभावना है.

कोरोना संक्रमण को देखते हुए हैंड सैनिटाइजर और मास्क को अनिवार्य किया गया है. निश्चित अंतराल के बाद कक्षाओं को सैनिटाइज कराया जाएगा. इससे पहले 17 फरवरी को खुले हास्टल में भी इस तरह के नियम बनाये गए थे. बीएचयू में आज से सभी अध्यापक शत प्रतिशत उपस्थित होंगे. छात्रों की जोरदार मांग और विरोध को देखते हुए कुलपति प्रो. राकेश भटनागर ने बीएचयू को चरणबद्ध तौर पर खोलने का फैसला किया है. कलपति के अलावा कुलसचिव डॉ. नीरज त्रिपाठी, छात्र अधिष्ठाता प्रो. एमके सिंह, चीफ प्राक्टर प्रो. आनंद चौधरी और सभी संस्थानों के निदेशक और संकाय प्रमुखों ने बैठक में हाइब्रिड मोड (ऑनलाइन और आफलाइन) में कक्षा चलाने पर सहमति जताई थी.

सेंट्रल लाइब्रेरी में छात्रों की सीटिंग व्यवस्था को 150 से बढ़ाकर 200 कर दिया गया है. छात्र इसे बढाकर 300 करने की मांग कर रहे हैं. छात्रावासों में प्रवेश से पहले छात्रों से एक नो आब्जेक्शन सर्टिफिकेट भी लिया गया है. विवि परिसर में स्थित दुकानें और कैंटीन भी खुल गई हैं.