सिटी न्यूज़

टीजीटी और पीजीटी भर्ती के लिए शीघ्र करें आवेदन, पंजीकरण सिर्फ 11 तक

टीजीटी और पीजीटी भर्ती के लिए शीघ्र करें आवेदन, पंजीकरण सिर्फ 11 तक
UP City News | Apr 08, 2021 02:25 PM IST

प्रयागराज. अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) के 15 हजार से अधिक पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तिथि 11 अप्रैल है. इसलिए जो लोग अभी तक आवेदन नहीं कर पाये हैं वे शीघ्र कर दें. रजिस्ट्रेशन के बाद ऑनलाइन फीस जमा करने की आखिरी तारीख 13 अप्रैल है. जबकि ऑनलाइन आवेदन को अंतिम रूप से जमा करने की अंतिम तिथि 15 अप्रैल है.

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) के 12 हजार 603 और प्रवक्ता (पीजीटी) के दो हजार 595 पदों पर भर्ती होनी है. टीजीटी भर्ती के लिए बीएड, बीटीसी के साथ ग्रेजुएशन और पीजीटी के लिए बीएड डिग्री के साथ पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा. लिखित परीक्षा के लिए 500 अंकों के प्रश्न पत्र होंगे. परीक्षा में 150 प्रश्न पूछे जाएंगे. सभी प्रश्न के लिए चार अंक मिलेंगे.

चयन बोर्ड ने लिखित परीक्षा में फ्रेश व तदर्थ शिक्षकों को समान अंक देने का निर्णय लिया है. बोर्ड ने संशोधित विज्ञापन से पहले फ्रेश अभ्यर्थियों व तदर्थ शिक्षकों के लिए क्रमश: 500 व 465 अंकों की लिखित परीक्षा कराने का निर्णय लिया था. फ्रेश अभ्यर्थियों को एक प्रश्न पर 4 व तदर्थ शिक्षकों को 3.72 अंक देने की बात थी लेकिन इसे संशोधित करते हुए फ्रेश अभ्यर्थियों व तदर्थ शिक्षकों को समान रूप से चार—चार अंक देने का निर्णय लिया है.