सिटी न्यूज़

डीएलएड की 2.42 लाख सीटों पर प्रवेश को आवेदन शुरू, मेरिट पर होगा प्रवेश

डीएलएड की 2.42 लाख सीटों पर प्रवेश को आवेदन शुरू, मेरिट पर होगा प्रवेश
UP City News | Jul 20, 2021 09:50 AM IST

प्रयागराज. डीएलएड (पूर्व में बीटीसी) के 2021-22 सत्र में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगलवारसे शुरू हो रहा है. प्रदेश के 67 डायट में 10 हजार 600 सीटों और तीन हजार 103 निजी कॉलेजों में दो लाख 31 हजार 600 सीटों पर प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की आखिरी तारीख 10 अगस्त है. ऑनलाइन आवेदन शुल्क 11 अगस्त तक जमा किया जा सकता है. आवेदक 12 अगस्त तक अपने आवेदन का प्रिंटआउट ले सकते हैं.

इस संबंध में सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय कुमार उपाध्याय का कहना है कि अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन बहुत ही सावधानी से करना चाहिए. आवेदन में अंकित प्रविष्टियों में संशोधन का कोई अवसर नहीं दिया जाएगा. इस संबंध में अभ्यर्थियों को ऑनलाइन घोषणा पत्र देना होगा. इसलिए अभ्यर्थियों को सलाह दी है कि आवेदन के समय प्रविष्टियों का मिलान मूल अभिलेखों से अवश्य कर लें.

डीएलएड के नए सत्र का प्रशिक्षण सात सितंबर से शुरू होगा. 18 से 30 अगस्त तक प्रथम चरण में सीटों का आवंटन हो जाएगा. डायट व निजी कॉलेजों को छह सितंबर तक प्रवेशित अभ्यर्थियों की सूचना वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी. सात सितंबर से नए सत्र का प्रशिक्षण शुरू होगा. दूसरे चरण के प्रवेश के लिए संस्था आवंटन 13 से 24 सितंबर तक होगा. दूसरे चरण का प्रशिक्षण 29 सितंबर से शुरू होगा. मालूम हो कि कोरोना संक्रमण के कारण डीएलएड में 2020 सत्र में प्रवेश नहीं हो सका था. हालांकि इस समय कोरोना की तीसरी लहर की संभावना बन रही है. इस बार प्रवेश परीक्षा कोरोना को लेकर सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार ही होगा.