सिटी न्यूज़

जरूरी खबर : मई में होने वाली सभी केंद्रीय परीक्षाएं स्थगित की गईं, ट्रिपल आईटी भी

जरूरी खबर : मई में होने वाली सभी केंद्रीय परीक्षाएं स्थगित की गईं, ट्रिपल आईटी भी
UP City News | May 04, 2021 10:25 AM IST

नई दिल्ली. कोरोना के कारण देश में हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं. अब इसी क्रम में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रसार के कारण शिक्षा मंत्रालय ने मई में प्रस्तावित सभी आफलाइन परीक्षाओं को स्थगित करने के निर्देश दिए हैं. इस निर्देश के अंतर्गत सभी आईआईटी, एनआईटी और आईआईआईटी और केंद्रीय विवि आएंगे.

देश में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ रहा है. इस कारण सभी विश्वविद्यालयों को आगामी आदेश तक बंद कर दिया गया है. इस दौरान विश्वविद्यालयों में शिक्षकों और कर्मचारियों के प्रवेश पर भी रोक लगा दी गई है. इसी क्रम में सोमवार को शिक्षा मंत्रालय ने केंद्र सरकार से सहायता प्राप्त सभी संस्थानों की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है. इस संबंध में उच्च शिक्षा सचिव अमित खरे ने पत्र जारी किया है. सूत्रों की मानें तो कुछ परीक्षाओं का आॅनलाइन आयोजन किया जा सकता है. अब जून माह में बैठक का आयोजन कर परीक्षाओं के संबंध में निर्णय लिया जाएगा.

हरियाणा में भी परीक्षाएं स्थगित
कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण हरियाणा सरकार ने लोक सेवा आयोग की परीक्षाएं आगामी आदेश तक स्थगित कर दी है. हरियाणा में 21, 22 और 30 मई को परीक्षाएं होनी थीं. अब इन परीक्षाओं के लिए आगामी दिनों में तिथियां घोषित की जाएंगी.

यूपी बोर्ड और सीबीएसई कर चुका है परीक्षाएं स्थगित
कोरोना के कारण यूपी बोर्ड ने भी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा स्थगित कर दी हैं. वहीं सीबीएसई ने 10वीं की परीक्षाओं पर रोक लगाते हुए छात्रों को अगली कक्षाओं में प्रमोट करने का आदेश दिया है. इसके लिए स्कूल प्रबंधन को छात्रों के पुराने प्रदर्शन के आधार पर अंक देने के निर्देश दिए गए हैं.