सिटी न्यूज़

रेलवे कर्मचारियों के लिए 78 दिन के पीएलबी को मंजूरी

रेलवे कर्मचारियों के लिए 78 दिन के पीएलबी को मंजूरी
UP City News | Sep 28, 2022 08:17 PM IST

नई दिल्ली.रेलवे (Railway) कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। केंद्रियमंत्री मंडल ने 78 दिन के प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (PLB) को बुधवार को मंजूरी दे दी है. जानकारी के मुताबिक 11 लाख नॉन गेजेटेड (Non Gazetted) रेलवे कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा. इसके अलावा चार फीसदी डीए बढ़ाने का फैसला भी सरकार ने लिया है। इससे कर्मचारियों को काफी राहत मिलेगी।

ये बोनस वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए दिया जाएगा। 2021 में भी सरकार ने 78 दिन के बोनस की घोषणा की थी। तब करीब 11 लाख कर्मचारियों को बोनस का लाभ मिला था। 2021 में 1985 करोड़ रुपये बोनस के रूप में वितरित किए गए थे। इस बार भी करीब दो हजार करोड़ इस मद में खर्च हो जाएंगे। प्रतिवर्ष सरकार दशहरे के आसपास बोनस की घोषणा करती है। यह दीवाली के आसपास कर्मचारियों के खाते में पहुंच जाता है।

11 लाख कर्मचारियों को होगा PLB का फायदा
इस बार दीवाली पर करीब 11 लाख रेलवे कर्मचारियों के घरों में खुशियां आएंगी। इन कर्मचारियों को पीएलबी (PLB) का लाभ मिलेगा। बताया जा रहा है कि दीवाली से पहले ही बोनस कर्मचारियों के खाते में Credit हो जाएगा। रेलवे के इस बोनस की घोषणा के साथ ही अन्य कर्मचारियों को भी बोनस की उम्मीद जागने लगी है। डाककर्मी रोहित ने बताया कि रेलवे का बोनस सबसे पहले आता है। इसके बाद सभी कर्मचारियों के बोनस की घोषणा हो जाती है।

गरीब कल्याण योजना को भी बढ़ाया आगे
केंद्र सरकार ने कोरोना काल के संकट के बाद गरीबों के लिए शुरू की गरीब कल्याण योजना को भी तीन महीने के लिए आगे बढ़ा दिया है। इस योजना के तहत गरीबों को मुफ्त राशन दिया जाता है। इस योजना को भी सितंबर में बंद किया जाना था। लेकिन बुधवार को हुई बैठक के बाद इसे तीन माह के लिए आगे बढ़ा दिया गया है। इससे करीब 80 करोड़ लोगों को राहत मिलेगी। पिछले कई बार से इस योजना को लगातार बढ़ाया जा रहा है।