सिटी न्यूज़

70% एडेड माध्यमिक कॉलेजों में नियमित प्रधानाचार्य नहीं, चयन बोर्ड नहीं कर रहा भर्ती, शिक्षा कार्य होता है वाधित

70% एडेड माध्यमिक कॉलेजों में नियमित प्रधानाचार्य नहीं, चयन बोर्ड नहीं कर रहा भर्ती, शिक्षा कार्य होता है वाधित
UP City News | Jun 10, 2021 01:28 PM IST

प्रयागराज : माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड प्रदेश के एडेड माध्यमिक कॉलेजों में प्रधानाचार्यो की भर्ती नहीं कर रहा है. 4511 कॉलेजों में 2883 में अस्थायी कार्यवाहक प्रधानाचार्य कार्यरत हैं. केवल 1628 विद्यालयों में नियमित प्रधानाचार्य हैं. लगभग 70 प्रतिशत कॉलेजों में प्रधानाचार्यो के पद खाली हैं. चयन बोर्ड अध्यक्ष ने कार्यभार ग्रहण करने के साथ ही चयन करने का एलान किया था. दावेदार दो साल से इंतजार कर रहे हैं.

अभ्यर्थियों ने 2013 के प्रधानाचार्य पद के साक्षात्कार व 2011 के पदों का परिणाम के लिए कई बार प्रत्यावेदन दिया, लेकिन सुनवाई नहीं हुई. बुधवार को दारागंज में राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ उत्तर प्रदेश के प्रदेश मंत्री डॉ. संतोष शुक्ल की अध्यक्षता में हुई. जिसमें 2011 अवशेष मंडलों का परिणाम जारी करने 2013 के प्रधानाचार्य पद का साक्षात्कार तत्काल शुरू कराने की मांग सीएम से की.

बैठक में कहा गया यदि प्रधानाचार्य के पद खाली रहे तो व्यवस्थाओं के साथ ही शिक्षा कार्य भी बाधित रहेगा. ​शैक्षिक महासंघ के पदाधिकारियों ने मांग की शीघ्र ही प्रधानाचार्यों की भर्ती की जाए साथ ही प्रक्रिया लंबित चल रही है उसको पूरा किया जाए. अन्यथा संघ आंदोलन को बाध्य होगा. बैठक में डा. योगेंद्र सिंह, डा. उमेश सिंह, डा. आरके मिश्र, डा. पवन तिवारी, आदि उपस्थित रहे.