सिटी न्यूज़

झांसी में बड़ा रेल हादसा टला, आंध्र प्रदेश संपर्क क्रांति दो हिस्सों में बटी

झांसी में बड़ा रेल हादसा टला, आंध्र प्रदेश संपर्क क्रांति दो हिस्सों में बटी
UP City News | Sep 23, 2022 10:28 PM IST

झांसी. उत्तर प्रदेश के जनपद झांसी में एक हैरान करने वाला मामला गठित हो गया. जिसमें बड़ा रेल हादसा होने से टल गया. बताया जा रहा है कि आंध्र प्रदेश संपर्क क्रांति दो हिस्सों में बट गई. हादसा कपलिंग टूटने से हुआ है. इंजन समेत ट्रेन कई किलोमीटर तक ट्रैक पर दौड़ती रही. ट्रेन के दो हिस्सों में बांटने से रेलवे में हड़कंप मच गया. जिसके बाद आधे घंटे की कड़ी मशक्कत कर कपलिंग जोड़ कर ट्रेन को रवाना किया गया.

बताते चलें कि शुक्रवार को झांसी रेल मंडल के चंदावली गांव के पास आंध्र प्रदेश संपर्क क्रांति दो हिस्सों में बांट गई. हादसा कपलिंग टूटने से बताया जा रहा है, दो हिस्सों में रेलगाड़ी के हो जाने पर ट्रेन कई किलोमीटर तक ट्रैक पर दौड़ती चली गई. जिससे रेलवे में हड़कंप मच गया. वहीं, रेलवे के कर्मचारियों ने आधे घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद कपलिंग को जोड़कर ट्रेन को आगे के लिए रवाना किया. इस प्रकार बड़ा हादसा होने से टल गया, नहीं तो कुछ भी हो सकता था.

बताते चलें कि इससे पहले भी कई बार ऐसी घटनाएं हुई है. जिसमें ट्रेन दो हिस्सों में बांट दें और वही तेज गति से ट्रक पर दौड़ती हुई नजर आई. लेकिन रेलवे कर्मचारियों की सतर्कता से दो हिस्सों में बांट की रेलगाड़ी को काबू में करते हुए जोड़ दिया गया. जिसके बाद उसे आगे वाले रास्ते के लिए रवाना कर दिया गया. फिलहाल, इस मामले में जी रेलवे कर्मचारियों ने शीघ्रता दिखाते हुए रेलगाड़ी को जोड़कर आगे के लिए रवाना कर दिया है.

डीआरएम आशुतोष ने बताया कि ट्रेन नंबर 12708 आंध्रप्रदेश संपर्क क्रांति एक्सप्रेस निजाम्मुद्दीन से रवाना होकर तिरुपति जा रही थी. सुबह 11:39 बजे ट्रेन झांसी पहुंची और 11 मिनट रुकने के बाद बबीना के लिए रवाना हो गई. बिजौली और खजराहा स्टेशन निकलने के बाद बबीना स्टेशन से पहले कोच एस-3 और कोच एस-4 के बीच की नकल पिन टूट गई. इससे ट्रेन दो हिस्सों में बट गई। ट्रेन के गार्ड ने दोपहर 12:07 बजे घटना की सूचना दी.

डीआरएम आशुतोष का कहना है कि आंध्रप्रदेश संपर्क क्रांति एक्सप्रेस का प्राइमरी मेंटीनेंस तिरुपति और सेंकडरी मेंटीनेंस निजामुद्दीन में होता है. हादसे के बारे में प्रयागराज मुख्यालय को अवगत कराया है. वहां से प्रिंसिपल चीफ मैकेनिकल इंजीनियर ने तिरुपति प्रिंसिपल चीफ मैकेनिकल इंजीनियर से बात की है. अब तिरुपति रेलवे मामले की जांच कराएगा.