सिटी न्यूज़

झांसी: मोबाइल वैन कर रही लोगों को जागरूक, 'लेवल क्रॉसिंगों को सावधानी से कैसे पास करें'

झांसी: मोबाइल वैन कर रही लोगों को जागरूक, 'लेवल क्रॉसिंगों को सावधानी से कैसे पास करें'
UP City News | Jun 24, 2022 08:42 AM IST

झांसी. अंतर्राष्ट्रीय रेल समपार जागरूकता दिवस (ILCAD) के अवसर पर, महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे प्रमोद कुमार ने अपर महाप्रबंधक रंजन यादव और अन्य अधिकारियों के साथ समपारों के बारे में संरक्षा जागरूकता प्रसारित करने के लिए एक मोबाइल वीडियो वैन को हरी झंडी दिखाकर उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय से रवाना किया. गुरुवार को संरक्षा जागरूकता मोबाइल वीडियो वैन ने ग्वालियर-वीरांगना लक्ष्मीबाई के मध्य ग्वालियर स्टेशन सर्कुलेटिंग क्षेत्र, डबरा-अनन्तपथ के मध्य समपार फाटक 398 , सिमरियाताल ग्राम, डबरा स्टेशन, दतिया स्टेशन आदि विभिन्न स्टेशनों एवं समपार फाटकों पर लोगों को जागरुक किया.
यह संरक्षा जागरूकता वैन अपने 35 दिनों के अभियान के दौरान, सड़क उपयोगकर्ताओं को समपार संबंधी सुरक्षा सावधानियों के बारे में शिक्षित करने के लिए उत्तर मध्य रेलवे के 3 मंडलों में विभिन्न महत्वपूर्ण स्थानों को कवर कर रही है. टीवी और ऑडियो विजुअल सिस्टम वाली यह मोबाइल वैन स्कूलों, लेवल क्रॉसिंगों, गांवों, पंचायतों, तहसीलों, आसपास के बाजारों आदि को कवर कर रही है. वैन में जागरूकता प्रसारण के लिए कई लघु फिल्में बनाई गई हैं जिनमें 'लेवल क्रॉसिंगों को सावधानी से कैसे पास करें', 'ट्रैक पर मवेशियों को ना ले जाने', 'ट्रेन की छत और फुट बोर्ड पर यात्रा ना करें’, 'यात्रा के दौरान कभी भी अजनबी से खाने-पीने की चीजें स्वीकार नहीं करना', 'ट्रेन में ज्वलनशील सामग्री नहीं ले जाना' आदि जैसे विषयों को शामिल किया गया है.
वैन की पूरी यात्रा के दौरान उत्तर मध्य रेलवे के सेफ्टी काउंसलर साथ है और विषय की बेहतर समझ प्रसारित करने के लिए सड़क उपयोगकर्ताओं के बीच पैम्फलेट पोस्टर और स्टिकर वितरित कर रहे है.इस बारे में झांसी मंडल रेल प्रबंधक आशुतोष कुमार ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों से रेल यात्रियों के अलावा आम जनता को भी जागरूक किया जाता है. मोबाइल वीडिया वैन में कई प्रोग्राम संचालित किए जा रहे हैं, जो लोगों को जागरूक कर रहे हैं. उनका फीडबैक भी अच्छा आ रहा है.