सिटी न्यूज़

योग दिवस: "मानवता के लिए योग" थीम पर योग कर झांसी रेलवे अधिकारियों ने लिया खुद को ​निरोगी बनाने का संकल्प

योग दिवस: "मानवता के लिए योग" थीम पर योग कर झांसी रेलवे अधिकारियों ने लिया खुद को ​निरोगी बनाने का संकल्प
UP City News | Jun 22, 2022 08:44 AM IST

झांसी. अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 21 जून 2022 को पूरे देश में योगासन का अभ्यास किया गया. इसी कड़ी में झांसी रेल मंडल में भी जगह—जगह योग कार्यक्रमों का आयोजनर किया गया. इन कार्यक्रमों में आम आदमी से लेकर रेलवे अधिकारी और कर्मचारियों ने बढ़चढ़कर भाग लिया और खुद को ​योग करके निरोगी रखने की पहल की. लोगों को सूर्यासन, ताड़ासन, शकटासन, प्राणायाम इत्यादि अनेक योगासनों का अभ्यास कराया एवम योग के अनेक फायदे भी समझाए.

झांसी रेल मंडल में "मानवता के लिए योग" की थीम के साथ पूरे उत्तर मध्य रेलवे के झाँसी मंडल में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया. इसी विषय पर झाँसी मंडल के सीनियर रेलवे इंस्टीट्यूट में मंडल रेल प्रबन्धक आशुतोष कुमार की अध्यक्षता में योग शिविर का आयोजन किया गया. मंडल रेल प्रबन्धक आशुतोष ने दीप प्रज्ज्वलित कर शिविर का शुभारंभ किया. इसके पश्चात मंडल रेल प्रबन्धक ने अधिकारियों तथा कर्मचारियों को योग शपथ दिलाई. इस अवसर पर सबसे पहले कोणार्क से रेल मंत्री के संदेश एवं कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री के संदेश का सजीव प्रसारण किया गया. कार्यक्रम में योगाचार्य किशोरी लाल द्वारा योग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए योग प्रोटोकाल के अन्तर्गत योग का अभ्यास कराया गया.

यह संपूर्ण कार्यक्रम वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी राजेश कुमार गुप्ता के समन्वयन में संचालित किया गया. इस अवसर पर अपर मंडल रेल प्रबन्धक (ओपी) दिनेश वर्मा, अपर मंडल रेल प्रबन्धक (इन्फा) विवेक मिश्रा, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर रबिन्द्र प्रसाद, मंडल कार्मिक अधिकारी रवीन्द्र कुमार, जीपी मिश्रा, सहायक कार्मिक अधिकारी शैलेन्द्र श्रीवास्तव तथा अन्य विभागों के शाखा अधिकारियों सहित मंडल के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे. इसके अतिरिक्त झांसी मंडल के विभिन्न स्टेशनो / डिपों में भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग शिविर का आयोजन किया गया. इस आयोजन का ट्विटर, कू और व्हाट्सएप आदि जैसे सोशल मीडिया टूल्स का उपयोग करके कार्यक्रम का व्यापक प्रचार किया गया.