सिटी न्यूज़

सुप्रीम कोर्ट पहुंचा ज्ञानवापी मस्जिद का मामला, सर्वे पर रोक लगाने की मांग, जानें कोर्ट ने क्या कहा

सुप्रीम कोर्ट पहुंचा ज्ञानवापी मस्जिद का मामला, सर्वे पर रोक लगाने की मांग, जानें कोर्ट ने क्या कहा
UP City News | May 13, 2022 12:42 PM IST

नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश के वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Masjid) का मामला तूल पकड़ता जा रहा है. मस्जिद में सर्वे कराने को लेकर वाराणसी कोर्ट के दिए गए फैसले पर रोक लगाने की मांग वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की गई है. मस्जिद कमेटी ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल की है और वाराणसी कोर्ट के फैसले पर रोक लगाने की मांग की है. वहीं सुप्रीम कोर्ट की तरफ से कहा गया है कि पेपर देखकर ही बताएंगे. कहा जा रहा है कि इस मामले में सुनवाई अगले हफ्ते हो सकती है. जबकि दूसरी ओर वाराणसी कोर्ट ने कहा है कि 17 मई से पहले ज्ञानवापी के सर्वे कराया जाएगा.

बता दें कि पिछले कई दिनों से ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे कराने को लेकर वाराणसी में माहौल गर्म है. कोर्ट की ओर से नियुक्त किए गए एडवोकेट कमिश्नर अजय कुमार मिश्रा पिछले दिनों कोर्ट के आदेश पर मस्जिद का सर्वे करने के लिए टीम के साथ गए थे लेकिन तब विरोध होने पर सर्वे नहीं हो सका था. इसके बाद फिर वाराणसी कोर्ट ने 17 मई से पहले ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे कराने का बड़ा फैसला सुनाया था.

अब भाजपा के पूर्व विधायक ने की ताजमहल के नीचे जाने वाले दरवाजों को खोलने की मांग

कोर्ट ने अपने फैसले में कहा था कि मस्जिद के सर्वे के लिए नियुक्त किए गए एडवोकेट कमिश्नर अजय कुमार मिश्रा नहीं हटाए जाएंगे. अदालत ने कोर्ट कमीशनर अजय मिश्रा के अलावा विशाल कुमार सिंह और रजत सिंह को भी कोर्ट कमिश्नर बनाया है. यह दोनों लोग या दोनों में से कोई एक सर्वे के दौरान मौजूद रहेगा. साथ ही कोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे 17 मई से पहले कराने का आदेश देने के बाद 17 मई को सर्वे की अगली रिपोर्ट देने के लिए कहा है.