सिटी न्यूज़

छात्रों को रिजल्ट देखने में नहीं होगी परेशानी, प्राप्तांकों को वेबसाइड पर अपलोड करने के निर्देश

छात्रों को रिजल्ट देखने में नहीं होगी परेशानी, प्राप्तांकों को वेबसाइड पर अपलोड करने के निर्देश
UP City News | Nov 24, 2021 09:05 PM IST

प्रयागराज. छात्रों को अपना रिजल्ट देखने में कोई परेशानी न हो. इसके लिए प्राप्तांको को वेबसाइट पर अपलोड करने का आदेश जारी कर दिया गया है. यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि कक्षा नौ से 12 तक की अर्द्धवार्षिक परीक्षा के प्राप्तांक वेबसाइड पर अपलोड किए जाएं. कक्षा नौ व 10 तक के संस्थागत छात्र, छात्राओं की अर्द्धवार्षिक लिखित परीक्षा के प्राप्तांक भी जारी किए जाएं.

आदेश में कहा गया है कि तीन दिसंबर 2020 तक बोर्ड की वेबसाइड पर प्राप्तांक हर हाल में अपलोड कर दिए जाएं. इसी तरह से कक्षा 11 व 12 के अर्द्धवार्षिक परीक्षा की प्रयोगात्मक व लिखित परीक्षा के प्राप्तांक भी अपलोड किए जाएं. अर्द्धवार्षिक परीक्षा की प्रयोगात्मक परीक्षाएं नवंबर के दूसरे सप्ताह में आयोजित की गई थी. अर्द्धवार्षिक  की लिखित परीक्षा 15 नवंबर तक पढ़ाए गए पाठ्यक्रम के आधार पर नवंबर के तीसरे सप्ताह में आयोजित की गई है.

इस बार होगी परीक्षा

पिछली बार कोरोना काल होने की वजह से बोर्ड की परीक्षाएं नहीं हुई थी. ज्यादातर छात्रों को प्रमोट किया गया था. हालांकि कोरोना के कम होने से अब जिंदगी धीरे धीरे पटरी पर लौटने लगी है. इसलिए इस बार न सिर्फ प्रयोगात्मक परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं बल्कि लिखित परीक्षाएं भी हो रही हैं. पिछली बार छात्रों को ये फायदा हुआ था कि प्रमोट होने की वजह से कोई भी छात्र फेल नहीं हुआ था लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा. इस बार प्राप्तांक के आधार पर छात्रों का रिजल्ट बनेगा. उसी आधार पर ये तय होगा कि किस छात्र का रिजल्ट कैसा होगा.