सिटी न्यूज़

बढ़े हाथ: कोरोना वैक्सीनेशन में स्लॉट बुकिंग में मदद को तैयार पेटीएम और मेक माई ट्रिप

बढ़े हाथ: कोरोना वैक्सीनेशन में स्लॉट बुकिंग में मदद को तैयार पेटीएम और मेक माई ट्रिप
UP City News | Jun 11, 2021 09:22 PM IST

नई दिल्ली. कोरोना वैक्सीनेशन में स्लॉट बुकिंग के लिए बड़ी डिजिटल कंपनियां पेटीएम और मेक माई ट्रिप आगे आई हैं. अपने प्लेटफार्म पर वैक्सीनेशन में मदद देने के लिए उन्होंने सरकार से मंजूरी मांगी है. यह जानकारी कोविन प्रमुख आरएस शर्मा ने दी है. कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर सरकार ने पिछले माह नई गाइडलाइन जारी की थी. पेटीएम, मेक माई ट्रिप और इंफोसिस समेत करीब 15 कंपनियां ऐसी हैं जो ऑनलाइन वैक्सीन स्लॉट की बुकिंग के लिए अपना प्लेटफार्म देने को तैयार हैं, बस इन्हें आधिकारिक मंजूरी की दरकार है.

एपीआई इंटीग्रेशन चाहता है मेक माई ट्रिप
मेक माई ट्रिप ग्रुप के सीईओ राजेश मागो ने कहा कि हजारों लोग मेक माई ट्रिप एप का इस्तेमाल करते हैं, हम लोगों की मदद के लिए अपने प्लेटफार्म के जरिए वैक्सीन की बुकिंग की सुविधा देना चाहते हैं और इसके लिए एपीआई इंटीग्रेशन चाहते हैं. उन्होंने आगे बताया कि वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को डाउनलोड करने के लिए भी इंटीग्रेशन को खोला जाएगा. यात्रा प्रतिबंध हटने के बाद एक जगह पर सभी आवश्यक कागजात मिल सकेंगे।

वैक्सीनेसन में होगी सुविधा
कोरोना महामारी से बचाव के लिए भारत में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया तेज कर दी गई है. अब तक देश में 24.2 करोड़ से अधिक वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है. पिछले कुछ महीनों में फेसबुक और गूगल जैसे दिग्गज प्लेटफार्म स्टार्टअप पर कुछ नए टूल्स लाए हैं. इससे लोगों को वैक्सीनेशन के लिए स्लॉट बुक करने में आसानी होगी. अंडर45 और गेटजेब रातों रात पॉपुलर हो गए क्योंकि वैक्सीन स्लॉट खुलने पर बुकिंग को लेकर यूजर्स को अलर्ट भेजने के बाद उन्हें कोविन प्लेटफार्म पर बुकिंग कंफर्म करने का निर्देश देते हैं.