सिटी न्यूज़

जानिए, कौन हैं विपक्ष की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा?

जानिए, कौन हैं विपक्ष की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा?
UP City News | Jun 22, 2022 10:05 PM IST

नई दिल्ली: देश का अगला राष्ट्रपति कौन होगा? हर किसी की नजर इस समय राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों पर टिकी हैं. विपक्ष की ओर से राष्ट्रपति (President) पद का उम्मीदवार यशवंत सिन्हा (Yashwant Sinha) को बनाया गया है. मंगलवार को विपक्ष की बैठक में ये फैसला लिया गया है.वैसे इस बात का अंदाजा तो पहले से ही लगाया जा रहा था. दरअसल, यशवंत सिन्हा के एक ट्वीट में, उन्होंने लिखा था कि एक बड़े राष्ट्रीय उद्देश्य के लिए अब मुझे पार्टी से अलग विपक्षी (Opposition) एकता के लिए काम करना चाहिए.

यशवंत सिन्हा का जन्म 6 नंबर 1937 को पटना के एक कायस्थ परिवार में हुआ था. राजनीति शास्त्र में मास्टर्स की डिग्री हासिल करने के बाद 1960 तक उन्होंने पटना विश्वविद्यालय (Patna University) में शिक्षक के तौर पर कार्य किया. इस दौरान ही उनकी प्रशासनिक सेवा में जाने की इच्छा हुई और 1960 में उनका प्रशासनिक सेवा के लिए चयन हो गया. 24 साल तक IAS के पद पर रहने के दौरान उनकी कयी पदों पर नियुक्ति हुई.

यशवंत सिन्हा ने अपने कार्यकाल के दौरान भारत सरकार के वित्त मंत्रालय में उपसचिव और भारतीय दूतावास में भी अहम भूमिका अदा की है. उनकी उपलब्धियों में से एक उपलब्धि ये भी थी कि जर्मनी में भारतीय दूतावास में वो 1971 में वो पहले सचिव नियुक्त किए गए थे.

इसके बाद उनका राजनीतिक सफर आरंभ हुआ. लगभग ढ़ाई दशक तक IAS रहने के बाद उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया और 1986 में जनता पार्टी से महासचिव के पद पर जुड़ गए. साल 1988 में उनको पहली बार राज्यसभा का सदस्य चुना गया. वर्ष 1990 से 1991 के दौरान यशवंत सिन्हा ने चंद्रशेखर सरकार में वित्त मंत्री का कार्यभार संभाला. 1998 से 2002 तक अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में भी वे वित्त मंत्री के पद पर रहे.इतने वर्ष भाजपा (BJP) में रहने के बाद 2009 में यशवंत सिन्हा ने उपाध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया और वर्ष 2018 में भाजपा को छोड़ दिया. 2021 में ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली पार्टी टी एम सी के साथ जुड़ गए.

एक लंबे राजनीतिक सफर में विभिन्न पदों पर कार्य करने के बाद अब यशवंत सिन्हा को देश की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दिए जाने के लिए चुना गया है. भारत के पहले नागरिक, भारत के राष्ट्रपति के अत्यंत महत्वपूर्ण पद के लिए यशवंत सिन्हा को विपक्ष की ओर से उम्मीदवार बनाया गया है.