सिटी न्यूज़

यहां जानें कैसे बढ़ती है पेट्रोल-डीजल की कीमत, आप ऐसे जान सकते हैं अपने नया रेट

यहां जानें कैसे बढ़ती है पेट्रोल-डीजल की कीमत, आप ऐसे जान सकते हैं अपने नया रेट
UP City News | Feb 20, 2021 09:32 AM IST

नई दिल्ली. देशभर में इन दिनों किसानों के अंदोलन के बाद यदि किसी मुद्दे पर सबसे ज्यादा बात हो रही है तो वो है पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दाम को लेकर. देश के कुछ हिस्सों में जैसे राजस्थान और मध्यप्रदेश में तो पेट्रोल सौ रुपये के पार चला गया है. शनिवार को लगातार 12वें दिन इसके रेट में उछाल देखा गया है. आखिर कैसे बढ़ता है हर दिन हस रेट आइए बताते हैं. साथ ही आप अपने शहर का रेट कैसे जान सकते हैं वो भी हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे.

बता दें कि पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है. इसमें सबसे ज्यादा केंद्र और राज्य सरकार की ओर से ली जा रही एक्साइज ड्यूटी और वैट है. केंद्र सरकार की एक्साइज ड्यूटी और राज्य सरकार के वैट को हटा दिया जाए तो पेट्रोल और डीजल का रेट 50 रुपये तक या फिर उससे नीचे आ सकता है. हालांकि सरकारें ऐसा नहीं करना चाहती क्योंकि मोटा रेवेन्यू यहीं से उन्हें मिलता है.

आपकी जानकारी के लिए ये भी बता दें कि विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर हर दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. आयल कंपनियां हर दिन इन रेट्स का रिव्यू करने के बाद दाम में बढ़ाती या फिर घटाती हैं. गौरतलब है कि हर रोज सुबह छह बजे इंडियन ऑयल , भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर इसके आंकड़े जारी करती हैं.

अब बात करें कि आम जनता कैसे हर दिन नए रेट के बारे में जान सकती है कि क्या उनके शहर में पेट्रोल और डीजल कर रेट. ये बहुत ही आसान प्रक्रिया है. आप अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी चेक कर सकते हैं. इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर व एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज सकते हैं. बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं. ऐसा करते ही आपको आयल का रेट बता चल जाएगा.