सिटी न्यूज़

क्या पत्नी की बगैर जानकारी उसकी कॉल रिकॉर्ड करना उसकी निजता का हनन है? मामला कोर्ट में

क्या पत्नी की बगैर जानकारी उसकी कॉल रिकॉर्ड करना उसकी निजता का हनन है? मामला कोर्ट में
UP City News | Jan 15, 2022 09:16 AM IST

नई दिल्ली. क्या किसी पत्नी के बिना जानकारी उसकी टेलीफोन बातचीत की रिकार्डिंग कराना उसकी निजता का उल्लंघन है या नहीं, इसे लेकर लंबे समय बहस चली आ रही है. ये मामला कोर्ट तक में पहुंच गया है.अब सुप्रीम कोर्ट ने इस सवाल पर विचार करने पर सहमति जता दी है कि क्या पत्नी की जानकारी के बिना उसकी टेलीफोन बातचीत की रिकॉर्डिंग उसकी निजता का उल्लंघन है.
पत्नी की बिना जानकारी के उसकी टेलीफोनिक बातों को रिकॉर्ड करना उसकी निजता का उल्लंघन है या नहीं इसे लेकर लंबे समय से बहस चली आ रही है. अब सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति विनीत सरण और न्यायमूर्ति बीवी नागरत्ना की पीठ ने पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के 12 दिसंबर, 2021 के एक आदेश के खिलाफ दायर अपील पर नोटिस जारी किया है. पीठ ने 12 जनवरी को यह आदेश दिया. शीर्ष अदालत एक महिला की याचिका पर हाईकोर्ट के एकल न्यायाधीश की पीठ के आदेश के खिलाफ दायर अपील पर सुनवाई कर रही थी, जिसने परिवार अदालत के 2020 के आदेश के खिलाफ दायर याचिका पर आदेश दिया था.
बठिंडा परिवार अदालत ने महिला से अलग रहने वाले उसके पति को उसकी व उसकी पत्नी की रिकॉर्डेड बातचीत से संबंधित सीडी को प्रमाणित करने के लिए कहा था. हाईकोर्ट ने कहा था, पत्नी की जानकारी के बिना उसकी टेलीफोन बातचीत की रिकॉर्डिंग स्पष्ट रूप से उसकी निजता का हनन है. पति ने 2017 में एक याचिका दाखिल कर महिला से तलाक की मांग की थी.