सिटी न्यूज़

ईरान का बड़ा फैसला, बुजुर्गों की पेंशन में 38 फीसदी का करने जा रहा इजाफा

ईरान का बड़ा फैसला, बुजुर्गों की पेंशन में 38 फीसदी का करने जा रहा इजाफा
UP City News | Aug 19, 2022 12:59 PM IST

नई दिल्ली. बढ़ती महंगाई की ऐसा कौन सा देश है जो परेशान नहीं है. लेकिन कई जहां पर बढ़ती महंगाई की वजह से नागरिकों को सहूलियतें भी दी जा रही हैं. उन्हीं देशों में ईरान का नाम भी शुमार हो गया है. बढ़ती कीमतों और उच्च मुद्रास्फीति की भरपाई के लिए ईरान की सरकार ने पेंशन में 38 फ़ीसदी की वृद्धि की योजना बना रही है. एक समाचार एजेंसी के हवाले से खबर सामने आई है कि ईरान में इसपर सहमति बन गई है. अगस्त के अंत में यह योजना अंत प्रभावी हो जाएगी.

फिलहाल अधिकांश पेंशन भोगियों को केवल कुछ सौ डॉलर ही मिलता है जो शाहरी क्षेत्र में जीवित रहने के लिए पर्याप्त नहीं है. आर्थिक संकट से जूझ रहे हजारों पेंशन भोगियों ने हाल ही के महीने में विरोध प्रदर्शन किया था. ईरान में वर्तमान में एक गंभीर संकट से जूझ रहा है और हाल के महीनों में खाद्य कीमतों में नाटक की रूप से वृद्धि हुई है. ऊर्जा के मूल्यों में हाल ही में 50 फ़ीसदी से अधिक की गिरावट भी दर्ज की गई है.

हालांकि उम्मीद है कि समझौते को लागू कर सकते हैं. जिससे वहां लग आर्थिक संकट समाप्त हो जाएगा. ईरान को परमाणु हथियार बनाने से रोकने के उद्देश्य से युक्त व्यापक कार्ययोजना पहली बार 2015 में लागू की गई थी. अमेरिका तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नेतृत्व में एक तरफा समझौते को छोड़ने का फैसला किया था. अमेरिका और ईरान के साथ सदस्यों के प्रतिबंध के हाल के महीनों में लागू करने की कोशिश कर रहे हैं.

मथुरा रिफाइनरी में चिंगारी से लगी भीषण आग, उत्पादन रोका गया