सिटी न्यूज़

दो साल में कितना बना है श्रीराम मंदिर, यहा पढ़े राम जन्म भूमि ट्रस्ट ने क्या बताया

दो साल में कितना बना है श्रीराम मंदिर, यहा पढ़े राम जन्म भूमि ट्रस्ट ने क्या बताया
UP City News | Aug 06, 2022 08:17 AM IST

अयोध्या. उत्तर प्रदेश के अयोध्या में श्रीराम का भव्य मंदिर का निर्माण पिछले 2 साल से जारी है. 5 अगस्त को 2 साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर की आधारशिला रखी थी. तब से अब तक इसका कार्य जारी है. ऐसे में लोगों के जेहन में यह सवाल जरूर होगा कि आखिर इस का कार्य कब तक पूरा होगा और अब तक कितना कार्य हो चुका है .बता दें कि पांच अगस्त को 2 साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसकी आधारशीला रखी थी. उसके 2 साल बाद सतह के नीचे 60 फीट व सतह के ऊपर 6 फीट राफ्ट डाला गया है. फिर इसके ऊपर भी 21 फीट फर्श निर्माण ग्रेनाइट पत्थरों से निर्माणाधीन है. यानी अब तक 87 फीट मजबूत चट्टान की आधारशिला तैयार कर दी गई है.

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो फर्श का निर्माण पूरा होते ही राम मंदिर की सुपरस्ट्रक्चर गर्भगृह का निर्माण तीव्र गति से होगा. एक माह में पिलर तैयार होता दिखाई देने लगेगा. राम मंदिर की भूमि पूजन की दूसरी वर्षगांठ पर राम जन्म भूमि ट्रस्ट ने मीडिया को मंदिर निर्माण के संबंध में जानकारी उपलब्ध कराई है. गौरतलब है कि देश की सबसे प्रतिष्ठित निर्माण एजेंसी एलएडण्टरी की ओर से निर्माणाधीन मंदिर के फर्श को 21 फीट ऊंचा उठाने के लिए ग्रेनाइट के 17000 ब्लाकों के सापेक्ष 14000 से अधिक इंटरलॉकिंग सिस्टम के पत्थरों की सेटिंग की जा चुकी है.

यूपी में अगले 3 दिन कैसा रहेगा मौसम, बारिश होगी या नहीं, जानें यहां

राम जन्म भूमि ट्रस्ट के मुखिया अभियंता जगदीश आफले ने बताया कि मंदिर के पश्चिमी भाग से गर्भगृह तक फर्श का निर्माण पूरा हो गया है और सुपर स्ट्रक्चर के खेल पत्थरों पर लगाने का काम 1 जून को सीएम योगी किया तो शुरू कर दिया गया था. वह बताते हैं राम मंदिर के फर्श के शेष भागों के पत्थर इसी अगस्त माह में लग जाएंगे. उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि पांच अगस्त को हम सबको बहुत बड़ी घटना का साक्षी बनने का मौका साधु.संतों और प्रभु श्रीराम की कृपा से मिला.