सिटी न्यूज़

Haridwar news: अखाड़ा परिषद में दो फाड़... 7 अखाड़ों ने रविन्द्रपुरी महाराज को चुन लिया परिषद का नया अध्यक्ष, कार्यकारिणी का ऐलान

Haridwar news: अखाड़ा परिषद में दो फाड़... 7 अखाड़ों ने रविन्द्रपुरी महाराज को चुन लिया परिषद का नया अध्यक्ष, कार्यकारिणी का ऐलान
UP City News | Oct 21, 2021 02:08 PM IST

हरिद्वारअखाड़ा परिषद के (Haridwar news) महंत रहे दिवंगत नरेंद्र गिरि की मौत के बाद अखाड़ा परिषद दो फाड़ हो गई है. बताया जा रहा है कि अखाड़ा परिषद दो गुटों में बैठ गया है. फिलहाल, सात अखाड़ों के साधु-संतों ने नए अध्यक्ष की घोषणा कर दी है. 13 में से 7 अखाड़ों ने अपना एक मत रखकर बहुमत से महानिर्वाणी अखाड़े के सचिव रविंद्र पुरी महाराज को परिषद का अध्यक्ष चुना गया है. मालूम हो, 13 अखाड़ों से मिलकर अखाड़ा परिषद का गठन हुआ है.

आज सुबह महानिर्वाणी अखाड़े में बैठक कर सात अखाड़ों के साधु-संतों ने अखाड़ा परिषद की नई कार्यकारिणी की घोषणा कर दी है. इस बैठक में अखाड़ा परिषद के वर्तमान कार्यकारी अध्यक्ष देवेंद्र शास्त्री महाराज भी मौजूद रहे. नई कार्यकारिणी में दामोदर दास महाराज को उपाध्यक्ष, निर्मोही अखाड़े के अध्यक्ष राजेंद्र दास महाराज को महामंत्री, जसविंदर सिंह शास्त्री को कोषाध्यक्ष, राम किशोर दास महाराज को मंत्री, गौरीशंकर दास महाराज को प्रवक्ता और धर्मदास महाराज और महेश्वर दास को संरक्षक बनाया गया है.

लोकतांत्रिक तरीके से हुआ चुनाव
कार्यकारी अध्यक्ष देवेंद्र शास्त्री महाराज का कहना है कि लोकतांत्रिक तरीके से अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और महामंत्री का चुनाव किया गया है. जो भी पदाधिकारी चुने गए हैं वह लोकतांत्रिक तरीके से चुने गए हैं और बैठक में सहमति के बाद ही निर्णय लिए गए हैं.

नए अध्यक्ष ने क्या कहा?
अखाड़ों में मतभेद को लेकर अखाड़ा परिषद के नवनिर्वाचित अध्यक्ष रविन्द्र पुरी महाराज ने कहा कि 7 अखाड़ों के बहमुत के बाद ही यह फैसला लिया गया है. यह पहले भी होता आया है. नरेंद्र गिरी का चुनाव भी उज्जैन में बहुमत के आधार पर ही हुआ था. उनसे पहले ज्ञानदास महाराज को भी ऐसे ही चुना गया था. यह कोई नई बात नहीं है. रही बात अच्छे और बुरे की तो समाज में दोनों प्रकार के लोग हैं.