सिटी न्यूज़

खुशखबरी: नए साल से शुरू होंगी अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइट्स, पर्यटन उद्योग को फिर लगेंगे पंख

खुशखबरी: नए साल से शुरू होंगी अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइट्स, पर्यटन उद्योग को फिर लगेंगे पंख
UP City News | Oct 13, 2021 05:31 PM IST

दिल्ली. मार्च 2020 से बंद पड़ी अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइट्स को सरकार ने आगामी नए साल अथवा उससे पहले शुरू करने की योजना बनाई है. इसके लिए जल्द ही गृह मंत्रालय आदेश जारी कर सकता है. हालांकि अभी भी ​विश्व में कोरोना की स्थिति को लेकर मंथन किया जा रहा है. हालांकि भारत सरकार ने चार्टर्ड विमान से आने वाले विदेशी पर्यटकों को 15 अक्टूबर से पर्यटन वीजा जारी करने का निर्णय किया है. वहीं अन्य विमानों से आने वाले पर्यटकों को आगामी 15 नवंबर से पर्यटन वीजा जारी किया जाएगा. इससे पर्यटन उद्योग के एक बार फिर पटरी पर लौटने के आसार हैं.

कोरोना की स्थिति काबू में आने के बाद केंद्र सरकार एक जनवरी 2022 से अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों और विदेश से यातायात को पूरी तरह खोलने की योजना बना चुका है. माना तो यह भी जा रहा है कि आगामी नए साल से पूर्व ही अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइट्स से पाबंदी हटाई जा सकती है. गृह मंत्रालय ने 15 अक्टूबर से विदेशी पर्यटकों को वीजा जारी करने से पूर्व स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, विदेश मंत्रालय, नागर विमानन मंत्रालय, पर्यटन मंत्रालय एवं विभिन्न राज्य सरकारों से संपर्क किया. इसके बाद ही यह निर्णय लिया गया है. हालांकि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने निर्देश दिए हैं कि विदेशी पर्यटकों समेत उन्हें भारत लाने वाले संवाहकों और अन्य संबंधित पक्षों को पालन करना होगा.

माना जा रहा है​ कि केंद्र सरकार के ​इस निर्णय के बाद कोरोना के बाद एक बार फिर से पर्यटन उद्योग को गति मिल सकेगी. कोरोना के बाद से ही देशभर में विदेशी पर्यटकों के नहीं आने से पर्यटन उद्योग काफी मंदा पड़ा है और पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों को काफी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों ने केंद्र सरकार और गृह मंत्रालय के निर्णय की सराहना की है.