सिटी न्यूज़

दिल्ली: 2700 सिम एक्टिवेट करवाकर भेज दी चीन, सुरक्षा एजेंसियां कर रहीं पूछताछ

दिल्ली: 2700 सिम एक्टिवेट करवाकर भेज दी चीन, सुरक्षा एजेंसियां कर रहीं पूछताछ
UP City News | Jun 11, 2021 03:03 PM IST

दिल्ली. अंतरराष्ट्रीय टेलीकॉम कंपनी चलाने वाले गाजियाबाद के सतेंद्र ने 2700 सिम एक्टिवेट कर चीन भेज दिए. इन सिमों का प्रयोग चीन से ठगी के लिए किया जा रहा था. दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने आरोपी को नोएडा से गिरफ्तार किया है. हालांकि सुरक्षा एजेंसिंयों का सिम का प्रयोग जासूसी करने के लिए किए जाने की संभावना जताई है. पुलिस आरोपी से कड़ाई से पूछताछ करने में जुटी है.

गाजियाबाद निवासी सतेंद्र नोएडा में एसजी टेलीकॉम नाम से एक अंतरराष्ट्रीय टेलीकॉम कंपनी चलाता है. दिल्ली पुलिस की साइबर सेल के मुताबिक सतेंद्र ने अपनी कंपनी के कर्मचारियों के नाम पर 2700 सिम कार्ड लिए और उन्हें एक्टिवेट करके चीन भेज दिया.दिल्ली पुलिस के अनुसार इन 2700 सिम कार्ड में से कई का चीन से ठगी में इस्तेमाल हो रहा है.

आरोप है कि सतेंद्र ने इस काम के लिए करीब 18 लाख रुपये की बड़ी रकम ली थी. सतेंद्र की ओर से 2700 सिम कार्ड के लिए ली गई 18 लाख रुपये की रकम देखें तो एक सिम कार्ड के लिए तकरीबन 667 रुपये लिए गए हैं. बताया जाता है कि सतेंद्र की कंपनी विदेश जाने वालों को अंतरराष्ट्रीय सिम कार्ड मुहैया कराती है.सतेंद्र ने ये सिम कार्ड खुद के कर्मचारियों के नाम से एक्टिवेट करा बिना केवाईसी के ही दे दिए.

मामले का खुलासा होने के बाद सुरक्षा एजेंसियों को शक है कि इन सिम कार्ड का उपयोग जासूसी करने के लिए किया जा रहा हो. मामले को गंभीरता से लेते हुए सुरक्षा एजें​सियां भी सतेंद्र से पूछताछ करने में जुटी है कि इस काम के लिए वह किसके संपर्क में आया था. संभावना है कि कई अन्य लोग भी इस खेल में शामिल थे. बता दें कि चाइनीज एप से ठगी के इस मामले में पहले से दो सीए समेत 11 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. गिरफ्तार अभियुक्तों से अब तक पूछताछ चल रही है.