सिटी न्यूज़

पीएनबी के 18 करोड़ ग्राहकों के डाटा में सेंधमारी, सर्वर बंद किए गए, बैंक ने कहा- सिर्फ तकनीकी गड़बड़ी

पीएनबी के 18 करोड़ ग्राहकों के डाटा में सेंधमारी, सर्वर बंद किए गए, बैंक ने कहा- सिर्फ तकनीकी गड़बड़ी
UP City News | Nov 22, 2021 08:16 AM IST

नई दिल्ली. बैंके भी अब सुरक्षित नहीं रहीं. हर दिन किसी न किसी बैंक से ग्राहकों का डाटा चोरी जैसी सूचनाएं सामने आ रही हैं. अब ऐसा ही एक मामला पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में सुनने को मिल रहा है. पीएनबी के 18 करोड़ ग्राहकों के ब्योरे में सेंधमारी का मामला सामने आया है. साइबर सुरक्षा कंपनी साइबरएक्स9 ने रविवार को दावा किया कि बैंक के ग्राहकों की व्यक्तिगत व वित्तीय जानकारी सात महीने तक उजागर होती रही. हालांकि इस बारे में बैंक पूरी तरह से इनकार करती आई है.

साइबर अपराध लगातार बढ़ता ही जा रहा है. हर दिन कोई न कोई बड़ी घटना सुनने या फिर देखने को मिल जाती है. कभी किसी सरकार विभाग में साइबर अपराध होता है फिर किसी बैंक में. इस बार पीएनबी में साइबर अपराधियों ने हमला कर दिया है.पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में सुनने को मिल रहा है. पीएनबी के 18 करोड़ ग्राहकों के ब्योरे में सेंधमारी का मामला सामने आया है.

साइबरएक्स—9 के प्रबंध निदेशक हिमांशु पाठक ने कहा, सार्वजनिक क्षेत्र बैंक में सुरक्षा खामी से यह साइबर हमला प्रशासनिक नियंत्रण के साथ उसकी संपूर्ण डिजिटल बैंकिंग प्रणाली तक हुआ है. इस बीच, पीएनबी बैंक ने तकनीकी गड़बड़ी की पुष्टि करते हुए सर्वर में सेंध से ग्राहकों की महत्वपूर्ण जानकारी के ‘खुलासे’ से इनकार किया है.

एहितयातन सर्वर बंद
बैंक प्रबंधन ने कहा कि इसके कारण ग्राहकों के ब्योरे अथवा आवेदनों पर कोई असर नहीं पड़ा. सर्वर को एहतियात के तौर पर बंद कर दिया गया है. कंपनी के प्रबंध निदेशक हिमांशु पाठक ने बताया, बैंक अपने ग्राहकों के कोष, व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी की सुरक्षा से गंभीर रूप से समझौता कर रहा था.