सिटी न्यूज़

स्वस्थ और फिट रहने के लिए इन 5 टिप्स को बनाएं अपनी जीवनशैली का हिस्सा

स्वस्थ और फिट रहने के लिए इन 5 टिप्स को बनाएं अपनी जीवनशैली का हिस्सा
UP City News | Jun 24, 2022 04:08 PM IST

नई दिल्ली: आज की व्यवस्थ जीवनशैली में, जहां लोगों के पास पढ़ने के लिए समय नहीं है, पॉडकास्ट (Podcast) एक जीवन रक्षक प्रतीत होता है जो नवीनतम घटनाओं से अवगत कराता है. हाल ही में, ऑडिबल एक नया पॉडकास्ट 'क्या लाइफस्टाइल है' लेकर आया है जो रोजमर्रा के मुद्दों से संबंधित है. इस पॉडकास्ट में डॉ. सिद्धांत भार्गव (Dr. Siddharth Bhargava), जो एक केटोजेनिक आहार विशेषज्ञ हैं, ने ऐसे टिप्स साझा किए हैं जो एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करने में मदद कर सकते हैं.

पानी को बनाएं अपना सबसे अच्छा दोस्त

जल पृथ्वी पर जीवन को संभव बनाता है. पानी मस्तिष्क के कामकाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है साथ ही दिन भर के लिए पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करता है. पानी की प्रासंगिकता के बारे में बात करते हुए डॉ भार्गव ने अपने पॉडकास्ट में कहा कि पानी एक ऐसा तत्व है जो आपके दिमाग को यह सोचने के लिए प्रेरित करता है कि पेट भरा हुआ है. “सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, यदि आप अपने शरीर के साथ इस अस्वस्थ संबंध को समाप्त करना चाहते हैं, तो पानी को अधिक महत्व देना शुरू करें. जब आप पानी पीते हैं, तो यह आपके दिमाग को संकेत देता है कि पेट भरा हुआ है और इसलिए उस समय भोजन नहीं करना चाहिए.

दही और मेवे भी जरूरी हैं

प्रोटीन आपके शरीर में कोशिकाओं की मरम्मत और पुनर्जनन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. डॉ सिद्धांत की राय में प्रोटीन सबसे महत्वपूर्ण मैक्रोन्यूट्रिएंट्स में से एक है जो कई खाद्य पदार्थों में पाया जा सकता है. आगे अपनी बात समझाते हुए वे कहते हैं, "अगर आप 12 घंटे तक खाना नहीं खाते हैं और फिर जब आप खाना शुरू करते हैं तो आपके खाने में कौन सा एक घटक होना चाहिए? उत्तर है 'प्रोटीन'. मैं पिछले 15 वर्षों से अंडे के साथ अपना भोजन शुरू कर रहा हूं, अगर आप शाकाहारी हैं तो अपने नाश्ते में मेवा और दही शामिल कीजिए, ये अच्छे प्रोटीन सोर्स हैं.

अपने घर को बनाएं 'नो जंक जोन'

जंक फूड आकर्षक और स्वादिष्ट हो सकता है लेकिन बहुत अनहैल्दी. इसलिए, जंक फूड से दूर रहना ही स्वस्थ जीवन शैली अपनाने का एकमात्र तरीका है. उन्होंने कहा, "दूसरी सबसे महत्वपूर्ण बात जो आपको याद रखनी है वह यह है कि आपको अपने घर को जंक मुक्त क्षेत्र रखना है. एक बार जब आप अपने घर से ऐसे सभी अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों को हटा देते हैं, तो यह स्वस्थ लाइफस्टाइल की तरफ आपको ले कर जाएगा.

स्वस्थ विकल्पों को धीरे-धीरे शामिल करें

फलों और सब्जियों को अपने पास रखें. ध्यान दें कि आप इन सब्जियों को कैसे दिलचस्प बना सकते हैं. हेल्दी स्नैकिंग के लिए आप अपने घर में चना, मुरमुरा, चना, मखाना और बीज भी रख सकते हैं. ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो आपके मस्तिष्क को खुश महसूस करने के लिए उत्तेजित करने की समान क्षमता रखती हैं.

भोजन के साथ स्वस्थ संबंध बनाएं

अंत में डॉ. भार्गव कहते हैं कि भोजन के साथ स्वस्थ संबंध बनाना चाहिए. इस बात के प्रति सचेत रहें कि आप ऐसे पैटर्न का सहारा लिए बिना एक स्वस्थ जीवन शैली कैसे जीना चाहते हैं जो आपको अनावश्यक रूप से भोजन की ओर आकर्षित करेगा. उसी को दोहराते हुए वे कहते हैं, “आपको भोजन की ओर न बढ़ने के बारे में सक्रिय रूप से सोचना होगा. इसके बजाय, किसी ऐसी चीज़ की ओर अपना रास्ता बनाएं जो आपको उत्साहित कर सके जैसे कोई खेल खेलना, वीडियो गेम या शायद ओटीटी प्लेटफॉर्म पर कुछ सीरीज़ देखना. लेकिन सुनिश्चित करें कि आप स्वास्थ्य के लिए हानिकारक खाद्य पदार्थों की ओर नहीं जाए.