सिटी न्यूज़

यूपी का ISO प्रमाणित ब्लॉक वाला पहला जिला बना उन्नाव, विकास खंड कार्यालय को बनाया गया हाईटेक

यूपी का ISO प्रमाणित ब्लॉक वाला पहला जिला बना उन्नाव, विकास खंड कार्यालय को बनाया गया हाईटेक
UP City News | Nov 24, 2022 08:03 PM IST

उन्नाव. यूपी का आईएसओ(ISO) प्रमाणित ब्लॉक वाला पहला जिला उन्नाव(UNNAO) बन गया है. जिसमें विकास खंड कार्यालय को हाईटेक(high tech) बनाया गया है. इसके साथ ही कार्यालय में कर्मचारियों के लिए अलग अलग केबिन बनाए गए हैं और जन शिकायत के लिए अलग काउंटर(Counter) खोले गए हैं. बता दें कि 6 माह पूर्व सीडीओ(CDO) दिव्यांशु पटेल ने इसकी पहल की थी. जिसके बाद उन्नाव आईएसओ प्रमाणित ब्लॉक बना है. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग(video conferencing) और बैठक के लिए हॉल बनवाए गए हैं. CDO दिव्यांशु पटेल ने BDO को ISO प्रमाण पत्र दिया है.

बताते चलें कि विकासखंड कार्यालयों का कायाकल्प करके जनकेंद्रित बनाने पर जिले के सभी 16 ब्लाकों को आईएसओ द्वारा अच्छी सेवा की गुणवत्ता का प्रमाणपत्र दिया गया है. अधिकारियों के अनुसार प्रदेश में केवल उन्नाव जिले के सभी ब्लाकों को आईएसओ प्रमाणपत्र मिला है. शिकायत काउंटर पर जाकर अपना प्रार्थनापत्र रिसीव करा सकेंगे. लिपिकों के बैठने का काउंटर निर्धारित होने से संपर्क में आसानी. निर्धारित समय में जन शिकायतों का निस्तारण ब्लॉक आने वाले लोगों के लिए स्वच्छ पेयजल और प्रसाधन की सुविधा. ब्लाकों के बेहतर सेवा प्रदाता के रूप में विकसित होने से लोगों को कई सुविधाएं मिलेंगी.

आईएसओ एक स्वतंत्र संगठन है. इसके द्वारा दिया जाने वाला प्रमाणपत्र एक तरह का गुणवत्ता प्रबंधन सर्टिफिकेट है जो उत्पादों के साथ सेवाओं के लिए एक मानक प्रदान करता है. आईएसओ द्वारा सरकारी कार्यालयों की जनसुविधा को लेकर की गई व्यवस्था, गुणवत्ता, ग्राहक समाधान, शुद्धता पर जांच की जाती है. इसके बाद प्रमाणपत्र जारी किया जाता है. इससे पहले बांगरमऊ तहसील को भी प्रमाणपत्र मिल चुका है. अब सभी ब्लॉक आईएसओ प्रमाणित हो गए हैं.

मुख्य विकास अधिकारी दिव्यांशु पटेल ने बताया कि उन्नाव के सभी ब्लाकों में बेहतर कार्य कराए गए है. सौ फीट के तिरंगा, महापुरुषों की मूर्ति स्थापना का भी कम कराया गया है. अब ब्लाकों में लोगों को समस्याओं से जूझना नहीं पड़ेगा.