सिटी न्यूज़

गोरखपुर : किसानों से 60 लाख का अनाज खरीद कर व्यापारी फरार, एसडीएम से की गई शिकायत

गोरखपुर : किसानों से 60 लाख का अनाज खरीद कर व्यापारी फरार, एसडीएम से की गई शिकायत
UP City News | Jun 11, 2021 11:25 AM IST

गोरखपुर. यूपी के गोरखपुर में अन्नदाता किसानों की मजबूरी का फायदा उठाते हुए एक व्यापारी ने पहले उनका अनाज खरीद कर उन्हें समय से नकद रकम का भुगतान करते हुए अपने व्यवहार से सभी का दिल जीत लिया, लेकिन मौका मिलते ही भोलेभाले किसानों से उधार अनाज खरीद कर रकम ले कर फरार हो गया है. दरअसल, खजनी क्षेत्र के एक चर्चित गल्ला व्यापारी ने गोला क्षेत्र के गांवों के किसानों से लगभग 60 लाख रूपए मूल्य का अनाज खरीदा. व्यापारी के फरार होने के मामले में किसानों एसडीएम खजनी से मिलकर घटना की शिकायत की है.

गोला थाना क्षेत्र के बरियार गांव के निवासी दर्जनों किसानों ने आज खजनी तहसील मुख्यालय पर पहुंच कर एसडीएम खजनी पवन कुमार को शिकायती प्रार्थनापत्र देकर बताया कि खजनी थाना क्षेत्र के खजुरी गांव के निवासी शिवशंकर जयसवाल अपने पुत्रों बैजनाथ जयसवाल, अमित जयसवाल के उनके गांव स्थित राय सिंह की हेचरी पर गोदाम बना कर पिछले कई वर्षों से किसानों से धान और गेहूं खरीदता था. समय से किसानों को उनकी रकम का भुगतान कर दिया करता था. जिससे व्यापरी पर लोगों को पूरा विश्वास हो गया था. विगत वर्ष भी उसने आसपास के दर्जनों किसानों से उनका अनाज खरीद कर उन्हें उनके अनाज की रकम का भुगतान कर दिया था. जिससे सभी किसानों का उसके प्रति विश्वास बन गया था.

किंतु इस वर्ष भी व्यापारी शिवशंकर जयसवाल ने किसानों से उनके धान, गेहूं खरीदे लेकिन किसानों के पैसे नहीं दिए. किसानों द्वारा अपने पैसे मांगने पर वह लाॅकडाउन और पैसे नहीं मिलने के बहाने बनाता रहा. कुछ दिनों बाद जब किसान व्यापारी से मिलने उसके गोदाम (हेचरी) पर पहुंचे तो उन्हें बताया गया कि व्यापारी अपना सारा सामान लेकर वहां से जा चुका है. सशंकित किसान व्यापारी के घर जा पहुंचे जहां व्यापारी शिवशंकर जयसवाल उन्हें नहीं मिला. साथ ही उसके लड़कों ने किसानों को डरा धमकाकर भगा दिया था.

एसडीएम खजनी से मिलकर किसानों ने बताया कि व्यापारी द्वारा डीसीएम यूपी 53 बीटी 2449 से किसानों का अनाज मुस्कान मिल गीडा सहजनवां और कौड़ीराम मिल में बेचा गया है. किसानों ने बताया कि उन्हें अपनी धान की खेती के लिए बीज,खाद, दवा, जुताई, सिंचाई आदि के लिए अपने पैसे की सख्त जरूरत है. जिस पर एसडीएम खजनी पवन कुमार ने घटना गोला थाना और तहसील क्षेत्र का होने के कारण इसकी शिकायत संबंधित क्षेत्र में करने की सलाह देते हुए किसानों को न्याय दिलाने का भरोसा दिया है. एसडीएम के समक्ष शिकायत करने पहुंचे पीड़ित किसानों में राणा प्रताप सिंह, पुरूषोत्तम सिंह,अमर सिंह, साहब सिंह,सोनू सिंह, रमेश चंद्र सिंह, गुरूशरण गुप्ता, ओंकारनाथ सिंह,शिव कुमार सिंह, रामप्रताप सिंह, अर्जुन सिंह, सुनील कुमार सिंह,संतराज सिंह आदि शामिल रहे.