सिटी न्यूज़

आजादी के अमृत महोत्सव के लिए गोरखपुर की ये महिलाएं 51 हजार झंडे बनाएंगी

आजादी के अमृत महोत्सव के लिए गोरखपुर की ये महिलाएं 51 हजार झंडे बनाएंगी
UP City News | Aug 06, 2022 07:52 AM IST

गोरखपुर. देशभर में आजादी के 75 वर्ष की वर्षगांठ अमृत महोत्सव के रूप में मनाई जा रही है. एक तरफ जहां पूरे देश में इसकी धूम दिखाई दे रही है तो वहीं गोरखपुर के सेवा भारती की महिलाओं ने भी एक लक्ष्य निर्धारित कर रखा है. 5 दिन में 10000 झंडे बनाने का लक्ष्य लेकर चली महिलाएं अपने घर का कार्य निपटाने के बाद 2 घंटे झंडे सिलने का कार्य भी कर रहे हैं.

जी हां यह जज्बा देखने को मिला गोरखपुर के दाउदपुर स्थित सेवा भारती कार्यालय में जहां समूह में कई महिलाएं एक साथ झंडे सिलने का काम कर रही हैं. जब महिलाओं से पूछा गया तो उनका कहना था कि देश जब आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है तो हम कहां पीछे रहने वाली हैं. हम गृहणी हैं लेकिन देश के प्रति प्यार और जज्बा हमारे मन में भी है इसी के मद्देनजर हम भी कुछ समय देश के नाम समर्पित करना चाहते हैं और सेवार्थ भाव से इन झंडों को सिलने का कार्य कर रहे हैं. सेवा भारती की महिला प्रकोष्ठ की महामंत्री कल्पना त्रिपाठी का कहना है कि हमें 10 दिन में 10000 झंडे तैयार करने हैं. 1 दिन में 2000 घंटे तैयार किए जा रहे हैं.

यूपी में अगले 3 दिन कैसा रहेगा मौसम, बारिश होगी या नहीं, जानें यहां

5 दिनों में लक्ष्य पूरा कर लिया जाएगा. संगठन की महिलाओं का सहयोग मिल रहा है. हमारी कोशिश होगी कि ज्यादातर झंडे हम खुद हर घर तक पहुंचाएं. वहीं संगठन के अध्यक्ष अतुल सर्राफ का कहना है कि हमने कुल 51000 तिरंगा झंडे बनाने का लक्ष्य तैयार किया है और हम इस में जरूर सफल होंगे. हालांकि झंडे का सेवा शुल्क ₹26 रखा गया है. यदि कोई झंडे का शुल्क नहीं देना चाहेगा या शुल्क देने में सक्षम नहीं होगा तो हम उसे झंडा मुफ्त में भी देंगे. इस तरह हम देख सकते हैं कि पूरे देश में इस वक्त हर घर तिरंगा घर.घर तिरंगा अभियान की धूम दिखाई दे रही है.