सिटी न्यूज़

फिर बढ़े कोरोना संक्रमण को लेकर सीएम योगी दिया बड़ा बयान, जानें क्या-क्या कहा

फिर बढ़े कोरोना संक्रमण को लेकर सीएम योगी दिया बड़ा बयान, जानें क्या-क्या कहा
UP City News | Nov 29, 2021 03:10 PM IST

कुशीनगर. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा है कि दुनिया के कई देशों में कोरोना संक्रमण (corona virus) फिर तेजी से बढ़ रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के मार्गदर्शन में देश और प्रदेश ने कोरोना पर सफल नियंत्रण पा लिया है. फिर भी दुनिया मे संक्रमण के नए दौर को लेकर हमें सतर्कता पर जरूर ध्यान रखना होगा. दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी के मंत्र का अनुसरण करने के साथ ही जिन लोगों ने अब तक वैक्सीन नहीं लगवाई है उन्हें वैक्सीन लगवाने को प्रेरित करें.

सीएम योगी सोमवार को कुशीनगर जिले के पडरौना, रविंद्र नगर स्थित बुद्धा पार्क में आयोजित मंडल स्तरीय सामूहिक विवाह समारोह को संबोधित कर रहे थे. मुख्यमंत्री ने इस बात पर प्रसन्नता जताई कि यहां विवाह बंधन में बंधे सभी वर-वधू ने पहले से मास्क लगा रखे हैं. कहा कि कोरोना के चलते कई देशों में जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया लेकिन पीएम मोदी के नेतृत्व में देश और उत्तर प्रदेश में कोरोना के सफल प्रबंधन की मिसाल पूरी दुनिया ने देखी. लॉकडाउन में उत्तर प्रदेश ऐसा पहला राज्य था जिसने गरीबों, श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ता दिया.

कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रान को लेकर योगी सरकार सतर्क, विदेश से आने वालों की निगरानी

54 लाख श्रमिकों को इसका लाभ मिला. सरकार ने मुफ्त में खाद्यान्न वितरण भी प्रारम्भ किया जो अनवरत जारी है. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने सभी के लिए मुफ्त कोरोना जांच, इलाज और वैक्सीन की व्यवस्था की. इस दौरान मुख्यमंत्री ने उपस्थित जनसमूह से कोविड वैक्सीन लगवाने के बारे में पूछा. सबके हाथ उठाने पर उन्होंने कहा कि आपके आसपास जो लोग भी बचे हों उन्हें वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करें. सीएम ने बताया कि देश में 125 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है उत्तर प्रदेश में भी 16 करोड़ लोगों को एक या दो लग चुकी है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि सामूहिक विवाह योजना एक सामाजिक क्रांति, आंदोलन व अभियान है. ऐसे आयोजनों से बाल विवाह और दहेज जैसी कुप्रथाओं पर अंकुश लगता है. यही नहीं इससे "गांव की बेटी सबकी बेटी" का भाव भी जुड़ता है. यहां अपना-पराया का भाव समाप्त दिख रहा है. सबका साथ, सबका विकास,सबका विश्वास और सबका प्रयास का भाव आप ही नजर आ रहा है.

सीएम योगी ने कहा कि क्या कभी किसी ने सोचा था कि श्रमिकों की कन्याओं के विवाह में मंत्री, सांसद,विधायक और स्वयं मुख्यमंत्री भी सहभागी बनेंगे ? पर, अब यह हकीकत है. उन्होंने कहा कि यही लोकतंत्र है और यही लोकतंत्र की ताकत. बाबा साहब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर ने जो संविधान दिया उसमें सभी के लिए समान अधिकार की बात है. केंद्र और प्रदेश सरकार उसी समान अधिकार के तहत योजनाओं का लाभ बिना भेदभाव समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचा रही हैं.